अमोनिया पाउडर का बेहतरीन इस्तेमाल


Sahitya Maurya
2022-12-06,11:32 IST
www.herzindagi.com

पौधे का ध्यान रखें

    अमोनिया पाउडर के इस्तेमाल से आप पौधे का ख्याल रख सकते हैं। इसके लिए पाउडर का घोल तैयार करके पौधे पर छिड़काव कर सकते हैं।

टाइल्स की सफाई

    इसके लिए आप 1 लीटर पानी में 2 चम्मच अमोनिया पाउडर को मिक्स करके टाइल्स की सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

टॉयलेट की सफाई करें

    1 लीटर पानी में 3-4 चम्मच अमोनिया पाउडर को डालकर मिश्रण तैयार कर लें और टॉयलेट सीट पर डालकर कुछ देर छोड़ दें। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें।

किचन सिंक की सफाई करें

    इसके लिए सिंक के ऊपर अमोनिया पाउडर को डालकर कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लें।

पौधे से कीड़ों को दूर रखें

    1 लीटर पानी में 3-4 चम्मच अमोनिया पाउडर को डालकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर पौधों पर छिड़काव करें। इससे पौधे पर कीड़े नहीं लगेंगे।

टाइल्स से दाग की सफाई करें

    अगर टाइल्स पर कॉफ़ी, चाय या सब्जी के दाग लग गए हैं तो अमोनिया और पानी का मिश्रण तैयार करके दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं।

ड्रेन फ्लाई की समस्या दूर करें

    ड्रेन फ्लाई यानी नाली से आने वाले कीड़ों को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मिश्रण तैयार करके नाली के ऊपर डाल दें और कुछ समय बाद सफाई कर लें।

बाथरूम सिंक की सफाई करें

    इसके इस्तेमाल से आप बाथरूम सिंक की भी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए सिंक पर पाउडर को डालकर 5 मिनट छोड़ने के बाद साफ कर लें।

जंग निकालने में करें इस्तेमाल

    अमोनिया पाउडर के इस्तेमाल से कैंची खिड़की, अलमारी, गेट आदि लोहे की चीजों पर लगी जंग को हटाने के लिए आप अमोनिया पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।