By Shruti Dixit 08 September 2020 www.herzindagi.com

शादी के लिए 5 Unique वेडिंग थीम्स

इन दिनों शादियों को लेकर लोग कुछ अलग एक्सपीरियंस की तलाश में रहते हैं। किसी को यूनीक डेस्टिनेशन चाहिए तो किसी को शादी के डेकोरेशन में कुछ नया चाहिए।

अगर आप भी उनमें से हैं जो अपनी शादी के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं तो हम आपको 5 यूनीक वेडिंग थीम आइडियाज बताते हैं जो आपकी ट्रेडिशनल शादी का लुक और फील थोड़ा बदल देंगे।

# फेयरी टेल वेडिंग

फेयरी टेल लैंड में शादी करने का मन आखिर किसका नहीं करेगा। खूबसूरत सजावट और परियों की कहानियों को अपनी शादी का हिस्सा बनाया जा सकता है। अगर सर्दियों में शादी की प्लानिंग है तो फेयरी टेल वेडिंग थीम पर काफी कुछ किया जा सकता है।

इस थीम से जुड़े कुछ आइडियाज

वेडिंग डेकोरेशन से लेकर शादी के लहंगे तक पेस्टल रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। व्हाइट और पिंक थीम में शादी का वेन्यू सजाया जा सकता है आप ब्लू के शेड्स भी चुन सकती हैं। शादी के वेन्यू और मौसम के हिसाब से प्री-वेडिंग फोटोशूट से लेकर शादी के फंक्शन तक सब कुछ कस्टमाइज किया जा सकता है। सजावट के लिए तख्तों पर कई फेयरी टेल Quotes भी लिखे जा सकते हैं।

# रॉयल वेडिंग थीम

परियों की कहानी से निकल कर अगर असल जिंदगी में राजसी ठाठ लेने हैं तो अपनी शादी की थीम रॉयल रखी जा सकती है।

इस थीम से जुड़े कुछ आइडियाज

खाने के आइटम्स को रॉयल थीम पर रखें। अगर आप किसी महल में जाकर डेस्टिनेशन वेडिंग नहीं करना चाहती हैं तो थर्माकॉल से स्टेज सजाया जा सकता है। अपने शहर के किसी ऐसे होटल या लॉन के बारे में पता करें जहां रॉयल थीम रखी जा सके। ड्रेसअप और वेडिंग इन्विटेशन भी थीम के हिसाब से बनाएं।

# राजस्थानी थीम

ये शायद सबसे इंट्रेस्टिंग थीम हो सकती है। अगर आपको राजस्थान का इतिहास आकर्षित करता है तो आप इस थीम को चुन सकती हैं।

इस थीम से जुड़े कुछ आइडियाज

आप मेहंदी की डिजाइन से लेकर हॉल डेकोरेशन तक राजस्थानी लुक्स को चुनें। म्यूजिक और फूड में सबसे ज्यादा इसकी झलक दिखेगी। चूड़ियों, रंग बिरंगे बंधेज वाले दुपट्टों से डेकोरेशन करवाएं। थीम में ऑरेंज, रेड और यलो रंग का ध्यान रखें।

# Beach वेडिंग

वैसे तो बीच वेडिंग को डेस्टिनेशन वेडिंग भी कहा जाता है, लेकिन अगर आप किसी बीच पर नहीं जा पा रही हैं तो भी किसी ऐसे वेन्यू में बुकिंग करवा सकती हैं जहां बड़ा स्विमिंग पूल हो। वाटर रिजॉर्ट्स इसके लिए बहुत सुविधाजनक रहेंगे।

इस थीम से जुड़े कुछ आइडियाज

डेसअप को कैजुअल रखें और ब्लू एंड व्हाइट रंग को महत्व दें। हेवी ज्वेलरी और फुटवियर या लहंगे आदि से दूर रहें। वेडिंग कार्ड प्रिंट करवाते समय भी इस बात का ध्यान रखें।

# इको फ्रेंड्ली वेडिंग

किसी भी फॉरेस्ट रिजॉर्ड या गार्डन में इस तरह की वेडिंग की जा सकती है। क्योंकि इस तरह की शादी में कम से कम सामान लगता है इसलिए खर्च भी कम होता है।

इस थीम से जुड़े कुछ आइडियाज

खाने में भी ऐसे व्यंजन रखे जाएंगे जो ज्यादा से ज्यादा शाकाहारी हों और साथ ही साथ कम मेहनत से बन सकें। वेडिंग कार्ड के साथ पौधों के बीज भी भेजें। किसी NGO से बात कर शादी से बचा हुआ खाना डोनेट करवाएं।

अपनी शादी में कुछ यूनीक करने के लिए आप इनमें से कोई भी आइडिया चुन सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।