पार्टनर से बात-बात पर होती है लड़ाई, अपनाएं ये टिप्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अक्सर शादी या रिलेशनशिप में थोड़ी-बहुत खटपट होती ही है। ऐसे में कपल्स एक-दूसरे से बहस करने लगते हैं और अपने खूबसूरत एहसास को भूलने लगते हैं।

    इन छोटी-मोटी लड़ाई के कारण रिश्ते कई बार खराब हो जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान से टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप भी लड़ाई झगड़ों से दूर रह सकते हैं और रिश्तों को बचा सकते हैं-

बात करें

    एक-दूसरे से बात करें। ऐसा नहीं कि झगड़ा होने के बाद कम्यूनिकेशन गैप हो जाए। साथ बैठे या फिर लॉन्ग वॉक पर जाएं और बातें करें। इससे बात सुलझ सकती है।

बातों के लिए स्पेस न दें

    कोई भी बात कहनी हो या जानना हो तो एक-दूसरे से तुरंत बात करें। ये नहीं अपने मन में रखकर दुखी होते रहें। कोई ऐसी बात, जो तकलीफ दे रही हो, उसपर एक-दूसरे से खुलकर बात करें।

प्रॉब्लम करें सॉल्व

    किसी बात पर अनबन हो जाए तो उस बात को ज्यादा न खींचे। उसे वहीं खत्म करने की कोशिश करें। साथ बैठकर बातों का कोई हल निकालें, टालने से रिश्ते और खराब हो सकते हैं।

गुस्से में न दें जवाब

    कभी-कभी बातों ही बातों में आपको अपने पार्टनर की कोई बात बुरी लग सकती है, लेकिन गुस्से में जवाब न दें। हो सकता है आपके जवाब से बात और बिगड़ जाए। इसलिए शांत होकर समझाएं।

कड़वे शब्द का न करें इस्तेमाल

    अगर किसी बात पर एक-दूसरे से बहस हो जाए तो कोई कड़वी बात न बोलें, जो पुराने कोई घाव को कुरेदे क्योंकि झगड़े खत्म हो सकते हैं, लेकिन बातों से लगे तीर का घाव जल्दी नहीं भरता है।

शांत रहें

    झगड़े के बाद अगर एक प्यार से बात करने की कोशिश कर रहा है और आप अभी भी गुस्से में हैं तो जवाब न दें तो बेहतर है क्योंकि इससे मनाने वाले को और बुरा लग सकता है।

व्यवहार में न करें बदलाव

    झगड़े के बाद व्यवहार में बदलाव न लाएं, जैसे- साथ खाना, बात करना आदि और अगर डिसटेंस में हैं तो बात जरूर करें। ऐसा नहीं की झगड़े के बाद अपनी आदतों में बदलाव लाएं।

गिफ्ट देकर मनाएं

    आपसी झगड़े को आप छोटे-मोटे गिफ्ट देकर भी मना सकते हैं। साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं। कभी-कभी साथ समय नहीं बिताने से भी झगड़े होने लगते हैं।

थोड़ा ज्यादा प्यार जताएं

    लड़ाई-झगड़े के बाद रिश्तों में फिर से मिठास लाने के लिए थोड़ा और प्यार जता सकते हैं, जैसे- फूल लाकर दें, कोई सरप्राइज दें, मनपसंद खाना बनाएं या फिर कोई पसंदीदा सॉन्ग गाएं।

अहम न लाएं

    कितनी भी बड़ी बात क्यों न हो जाए, अगर एक-दूसरे के साथ रहना है तो अहम बीच में न लाएं क्योंकि यह रिश्ते को और खराब कर सकता है।

साथ निभाएं रिश्ता

    याद रखें, एक रिलेशन में दो लोग होते हैं और रिश्ते को खूबसूरत बनाने की जिम्मेदारी भी दोनों की है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी रिलेशनशिप से जुड़ी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com