कपड़ों से ऐसे हटाएं दाग


By Smriti Kiran
19 October 2021

कपड़ों से दाग हटाने के लिए कपड़े का मैटेरियल देखना बहुत जरूरी है क्योंकि हर कपड़े का पैटर्न और टेक्सचर अलग होता है। आइए जानें दाग हटाने के कुछ उपाय।

# हटाएं सब्जी के दाग

खाना खाते समय कपड़ों पर अकसर सब्जी या टमाटर के दाग लग जाते हैं। ऐसे में इसे हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। इससे दाग अच्छे से निकल जाएंगे।

# तेल के दाग

अगर तेल की चिकनाई के दाग नहीं जा रहे हैं तो बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट की कुछ बूंदों को कपड़े के दाग पर डालें और रगड़ें। फिर गर्म पानी से कपड़े को धो दें।

# स्याही के दाग

कपड़े पर अगर स्याही के दाग लग जाए तो इसे हटाने के लिए मिथाइलेटेड स्पिरिट्स या हेयर स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। इससे दाग साफ हो जाएंगे।

# मिट्टी के दाग

यदि कपड़े पर मिट्टी के दाग लगे हैं तो कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट जैसा बनाएं और दाग वाले एरिया में लगा कर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ब्रश से साफ कर लें।

# कॉफी के दाग

कपड़ों से कॉफी के दाग हटाने के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट की जरूरत होती है। इसमें कई तरह के यौगिक होते हैं, जो इस दाग को हटाने में मदद करते हैं।

# कॉफी के दाग हटाएं

दाग छुड़ाने के लिए कपड़े को 5 से 10 मिनट के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट में भिगोकर रखें। इसके बाद कपड़े को गर्म पानी में डालें। लगभग 5 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। दाग मिट जाएंगे।

# वाइन के दाग

अगर कपड़े पर रेड वाइन या सिरप गिर जाए तो कपड़े खराब लगने लगते हैं। इस तरह के दाग को आप नमक की मदद से रिमूव कर सकते हैं।

# कैसे रिमूव करें वाइन के दाग

इसके लिए नमक को प्रभावित जगह पर लगाकर रगड़ें। यह दाग को अवशोषित कर लेगा। अब इसे डिटर्जेंट से धो लें। ये करीब दो बार करें। इससे दाग वाली समस्या दूर हो जाएगी।

# ब्लड के दाग

ब्लड के दाग अगर कपड़ों पर लग जाए तो जाते नहीं हैं क्योंकि इसमें एक प्रकार के कार्बोनिक प्रोटीन मौजूद होता है, जो दाग को कपड़े से जोड़े रखता है।

# ब्लड के दाग ऐसे हटाएं

ऐसे में कपड़े को सबसे पहले नमक और ठंडे पानी से बने घोल में भिगोएं। अब दाग वाली जगह पर एंजाइमेटिक स्टेन रिमूवर का उपयोग करें। इससे दाग दूर हो जाएंगे।

# पसीने के दाग हटाएं

कपड़े पर पसीने के दाग को हटाने के लिए हल्के गर्म पानी में एक ढक्कन सिरका मिलाएं और इसमें कपड़े को डुबोकर कुछ देर रखें। इससे दाग दूर हो जाएंगे।

# नींबू के रस से हटाएं दाग

इसके अलावा आप कपड़ों पर से दाग हटाने के लिए नींबू के रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

इन दिए गए टिप्स को अपनाकर कपड़ों से दाग छुड़ाए जा सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com