बर्तनों से नॉनवेज की बदबू को दूर करने के उपाय


Smriti Kiran
2022-12-23,14:17 IST
www.herzindagi.com

    कई बार नॉनवेज के बर्तनों को साफ करने के बाद भी स्मैल रह जाती है, जो बहुत बेकार लगते हैं। आइए जानें इन बर्तनों की बदबू को दूर करने के कुछ आसान उपाय-

बर्तन अलग रखें

    सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखें कि नॉर्मल डेली यूज के बर्तनों से नॉन वेज पकाने वाले बर्तन अलग रखें। इससे बाकी खाने में नॉनवेज फूड की स्मैल नहीं आएगी।

गर्म पानी का इस्तेमाल

    बर्तन की चिकनाई व गंदी स्मैल को दूर करने में गर्म पानी बेहद मददगार होता है। खासतौर पर नॉनवेज व ऑयली फूड पकाने के बाद उसे धोने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें।

अच्छा डिश वॉश

    नॉन वेज वाले बर्तनों को साफ करने के लिए हमेशा अच्छे डिश वॉश डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। साधारण लिक्विड से इसका गंध दूर करने में बहुत समय और मेहनत लगती है।

बेकिंग सोडा

    बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, जो बर्तनों की बदबू को दूर करने के साथ-साथ दाग व धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है। इस्तेमाल के लिए पहले इससे बर्तन को धो लें और फिर डिटर्जेंट से साफ कर लें।

जल्द ही साफ कर लें

    नॉनवेज फूड बनाने के तुरंत बाद बर्तनों को साफ कर लें। ज्यादा देर तक सिंक में रखने से ऐसे बर्तनों से बहुत बदबू आने लगती है।

नींबू का छिलका

    नींबू के छिलकों में मौजूद सिट्रिक एसिड से बर्तन की चिकनाहट व स्मैल दोनों दूर हो जाती है। इस्तेमाल के लिए बर्तनों पर पहले छिलकों को रगड़ लें और फिर डिटर्जेंट से साफ कर लें।

सफेद सिरका

    सफेद सिरका का इस्तेमाल करके आप गंदे बर्तनों को साफ कर सकते हैं। इससे बर्तन की बदबू भी दूर हो जाएगी। इस्तेमाल के लिए पानी में सिरका मिलाकर गर्म कर लें और इससे बर्तनों को धोएं।

    बताए गए इन तरीकों से आप भी नॉनवेज के बर्तनों को साफ कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com