By Priyanka

इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से ऐसे बचाएं

06 August 2021 www.herzindagi.com

आपके घर के इंडोर प्लांट्स में बहुत जल्द कीड़े लग जाते हैं जो उन्हें खराब कर देते हैं, तो यहां बताए गए टिप्स से आप इन कीड़ों से छुटकारा पा सकती हैं।

# पानी से करें साफ़

अगर पत्तों या तने पर कीड़े चिपके दिखें तो उन्हें पानी से धोने का काम रोज़ाना करें। ऐसा तब तक करें जब तक कि कीड़े पूरी तरह से बाहर न निकल जाएं।

# ऑर्गैनिक कीटनाशक बनाएं

पौधों के लिए आप ऑर्गेनिक कीटनाशक स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए नीम के तेल की 4 -5 बूंदों को 1 लीटर पानी में डालें और इसमें एक बूंद शैम्पू मिलाएं। अब इस मिश्रण का इस्तेमाल पौधों के लिए करें।

# बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

इंडोर प्लांट्स के पत्ते खराब हो रहे हैं तो 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नीम ऑयल को चार लीटर पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस लिक्विड को पौधों के इन्फेक्टेड हिस्सों पर स्प्रे करें।

# लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल

कीड़ों को हटाने के लिए 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और 6-7 बूंद लिक्विड डिटर्जेंट को चार लीटर पानी में मिलाकर घोल तैयार करें। अब इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इंडोर प्लांट्स के पत्तों पर स्प्रे करें।

#नीम के पानी से बनाएं स्प्रे

पौधों में कीड़े लग गए हैं तो नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें। इसके लिए पत्तों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें सुबह इसे उबाल लें और ठंडा होने पर इस मिश्रण को पौधों पर स्प्रे करें।

# साबुन के पानी का इस्तेमाल

कुछ कीड़े पौधों में छिप जाते हैं, इसलिए साबुन के पानी का उपयोग करके उस क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें। आप चाहें तो उस जगह को रबिंग अल्कोहल से भी साफ़ कर सकती हैं।

# पौधों को करें अलग

जिन भी पौधे में कीड़े लगे गए हैं उसे अन्य हाउस प्लांट्स से अलग रखें। ऐसा करने से कीड़े दूसरे पौधों में फैलेंगे नहीं। वहीं कीड़े लगे इन पौधों को 2 हफ्ते तक निगरानी में रखें।

उपर्युक्त सभी युक्तियों को अपनाकर आप इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचा सकती हैं। साथ ही, ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ।