मिट्टी से कीड़े दूर करने के उपाय


By Priyanka
17 August 2021
www.herzindagi.com

गार्डन या गमले की मिट्टी में कीड़े हो गए हैं और यह पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं तो यहां बताए गए तरीके जरूर आजमाएं।

# मिट्टी को धूप में सुखाएं

गमले की मिट्टी में कीड़े लग जाए तो उसे निकालकर धूप में सुखाएं। सूखने के बाद मिट्टी को छन्नी से छान दें। छानने के बाद अब इस मिट्टी को पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल करें।

# विनेगर का इस्तेमाल

कीड़े लगी हुई मिट्टी के लिए एक बाल्टी पानी में 6 से 7 चम्मच विनेगर मिक्स कर घोल तैयार करें। अब मिट्टी पर इसका छिड़काव कर दें और 4 से 5 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर 1 या 2 दिन बाद पौधा लगाएं।

# सफेद कीड़ों से पाएं छुटकारा

1/4 बाल्टी पानी में दो एस्पिरिन टैबलेट मिक्स कर दें, जब ये पूरी तरह से घुल जाएं तो स्प्रे बॉटल की मदद से मिट्टी में इसका छिड़काव करें। ध्यान रखें कि छिड़काव पौधों में नहीं करना है।

# पौधा ना रखें बाहर

बारिश के मौसम में मिट्टी के ऊपर काई जम जाती है, जिसकी वजह से भी बरसाती कीड़े लगे जाते हैं। ऐसे में अधिक बारिश में पौधों को बाहर ना छोड़े। मिट्टी को हमेशा ऊपर-नीचे खुरपी से करते रहें।

# नीम के पत्तों का इस्तेमाल

अगर आप मिट्टी से कीड़े भगा रही हैं तो इसके लिए नीम के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। जब आप पौधा लगाएं तो मिट्टी में इस पाउडर को मिक्स कर दें। यह कीटनाशक का काम करते हैं।

# मिट्टी में कीड़े

अगर मिट्टी में थोड़े-बहुत कीड़े हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। उसे वैसे ही रहने दें, क्योंकि कुछ कीड़े खाद की तरह काम करते हैं और पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को खा जाते हैं।

# ऑर्गैनिक खाद का इस्तेमाल

पौधे लगाने के लिए जब आप मिट्टी तैयार करती हैं तो उसमें अण्डे का छिलका, बची हुई चायपत्ती, और राख जैसी चीजों को इस्तेमाल कर मिट्टी को तैयार करें। ये घरेलू चीजें मिट्टी में कीड़े-मकोड़े नहीं लगने देते।

आपके गार्डन या फिर गमले की मिट्टी में कीड़े लग रहे हैं तो इन टिप्स को एक बार जरूर ट्राई करें। साथ ही, आपको यह लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ।