By Bhagya Shri Singh

पौधे को कीड़े लगने से ऐसे बचाएं

01 October 2021 www.herzindagi.com

कई बार पौधों की उचित देखभाल के बावजूद उनकी पत्तियां पीली हो जाती हैं और जड़ें सूखने लगती हैं. इसका मुख्य कारण पौधों में लगने वाले कीड़े हैं।

# पौधों को कीड़ों से बचाने के टिप्स

अगर आप पौधों को कीड़ों से बचाकर गार्डन की हरियाली बरकरार रखना चाहती हैं, तो ये ट्रिक्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

# दालचीनी पाउडर करें यूज

जिस पौधे में कीड़े लग रहे हैं उसमें दालचीनी पाउडर छिड़कें। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण ही छोटे और नए पौधों को कीड़ों और बीमारियों से बचाते हैं।

# अंडे के छिलके

पौधों में घोंघे या रेंगने वाले कीड़े लग गए हैं तो तो इसमें अंडे के छिलके का चूरा डालें। पौधों से कीड़े दूर हो जाएंगे।

# क्या है विधि

अंडे के छिलकों को अच्छी तरह से साफ़ करके उसका चूरा तैयार करें। इस चूरे को पौधे की मिट्टी में मिला लें।

# हल्दी करें यूज

पौधों में या मिट्टी में कीड़े लग जाएं तब हल्दी का पाउडर मिट्टी में मिला देने से यह कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़े ख़त्म हो जाते हैं।

# इस्तेमाल का तरीका

10 किलो मिट्टी में 20 ग्राम हल्दी मिलाएं। इस मिट्टी को सारे पौधों में मिला लें। पौधों की पत्तियों और जड़ों में हल्दी पानी का छिड़काव भी कीटनाशक की तरह काम करता है।

# बेकिंग सोडा करें यूज

गुड़हल , गुलदाऊदी , गुलाब और फूलों पर सफ़ेद मोम जैसे कीड़े जिन्हें कि मिलीबग कहते हैं लगा गए हैं तो बेकिंग सोडा इसे दूर करने में प्रभावी रहेगा।

# बनाएं बेकिंग सोडा स्प्रे

एक लीटर पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा, 1 चम्मच शैम्पू और 2-3 बूंदें नीम के तेल की मिलाकर अपने पौधों पर छिड़कें। कुछ ही दिनों में आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

# नीम की पत्तियों का पानी

पौधों की मिट्टी को कीड़ों, चीटियों और दूसरे बग्स से बचाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार इनमें नीम की पत्तियों को उबाल कर ठंडा किया हुआ पानी डालें।

# नीम का स्प्रे बनाएं

3 लीटर पानी में 250 ग्राम नीम की पत्तियां डालकर उबाल लें और उन्हें ठंडा करके स्प्रे तैयार करें। रोजान इसे पौधों पर स्प्रे करने से कीटों से मुक्ति मिलती है।

# लहसुन की कलियां करें यूज

पौधों की पत्तियों में पत्‍ती खाने वाली इल्‍ली या कीड़े पूरे प्लांट को बर्बाद कर देते हैं। लहसुन की कलियां इसे दूर करने में काफी मददगार होती हैं।

# गार्लिक स्प्रे ऐसे बनाएं

आधा कप कुचले हुए लहसुन को एक लीटर पानी में मिला कर 1 से 2 घंटे के लिए रख दें। इस पानी को छान कर एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें और पौधों पर स्‍प्रे करें।

इन गार्डनिंग टिप्स को अपनाकर आप पौधों को कीड़े लगने लगने से बचा सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगे तो लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ