वर्किंग वुमन के लिए कुछ खास टिप्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    वर्किंग वुमन को दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है, एक तो ऑफिस की और दूसरी घर की। ऐसे में कई महिलाएं न खुद पर ध्यान दे पाती हैं और न ही कामों पर।

    आज हम वर्किंग वुमन के लिए कुछ खास टिप्स बताएंगे, जिनसे आप खुद पर ध्यान देने के साथ-साथ घर व काम पर भी आसानी से ध्यान दे सकती हैं-

काम को सदस्यों में बांटे

    अगर घर में बच्चे हैं तो इसके लिए काम बांट दें जैसे- खाना खिलाना दादी को दें, दादा को होमवर्क दें, घर के किशोरों व युवाओं को बच्चे के साथ खेलने दें। इस तरह से आपके काम भी थोड़े आसान हो जाएंगे।

बच्चों को दें काम

    अगर बच्चा थोड़ा समझदार हो गया है तो उसे भी घर के छोटे-मोटे काम करने बोलें जैसे दादा-दादी की दवाईयों का ख्याल, दूध व अखबार के पैसे जोड़ना व बाहर से थोड़े बहुत जरूरत पड़ने पर सामान लाना आदि।

फोन करने के लिए समय तय करें

    ऑफिस टाइम में हर समय, घर व बच्चों के बारे में न सोचें। इससे आपके काम पर असर हो सकता है। दिन में कुछ समय तय करें, जिसमें घर पर हालचाल जानने के लिए फोन कर सकें।

प्यार और आभार जताना ना भूलें

    ऑफिस से शाम को घर लौटने के बाद बच्चों व अन्य सदस्यों के साथ समय बिताएं। उनका आभार करें कि आपकी गैरमौजूदगी में उन्होंने आपके बच्चे की देखभाल की है।

उलझे नहीं

    एक बात हमेशा याद रखें कि घर के काम को घर में ही छोड़कर जाएं और ऑफिस के काम को ऑफिस में। बातें भी घर की ऑफिस में न करें और न ही ऑफिस की घर में। सबका समय तय रखें।

मोबाइल का यूज

    ऑफिस से आने के बाद घर पर मोबाइल न चलाएं, जरूरत होने पर ही इसका यूज करें। बेहतर होगा कि घर के सदस्यों व बच्चों को समय दें, उनसे बाते करें।

तय करें अपनी प्राथमिकता

    ऑफिस, घर व बच्चों के लिए समय के साथ-साथ अपना मी-टाइम जरूर निकालें, जिसमें आप सिर्फ अपने बारे में सोच सकें। इससे खुद का विकास होगा और स्ट्रेस नहीं होगा।

वीकेंड फैमली के साथ बिताएं

    वीकेंड पर अपने परिवार व बच्चों के साथ घूमने की प्लानिंग करें। इससे बच्चे का मानसिक व भावनात्मक झुकाव परिवार के प्रति बना रहता है।

अपने खाने का ख्याल रखें

    घर के सदस्यों के साथ अपने भी खाने-पीने का ख्याल रखें। जूस, ड्राई फ्रूट्स आदि अपने डाइट में शामिल जरूर करें। याद रखें कि अगर आप स्वस्थ रहेंगी तभी अपने परिवार व बच्चों का ख्याल रख पाएंगी।

पार्टनर के लिए भी समय निकालें

    ऑफिस व परिवार के साथ समय बिताने के अलावा अपने जीवनसाथी के लिए भी समय निकालें। कभी-कभी दोनों साथ में घूमने-फिरने जाएं और क्वालिटी टाइम बिताएं।

    आप भी अगर वर्किंग वुमन हैं तो इन बताए गए बातों का ख्याल जरूर रखें। इससे आप भी हेल्दी रहेंगे और आपके रिलेशन भी हेल्दी बने रहेंगे।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com