नींबू के छिलकों को फेंकने से पहले जान लें ये हैक्स


Nikki Rai
2022-11-24,12:39 IST
www.herzindagi.com

    अक्सर हम नींबू के छिलकों को बेकार समझकर उसे फेंक देते हैं, लेकिन आप शायद ये ना जानते हों कि इसे आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक छिलका आपके बड़े-बड़े काम आसानी से कर सकता है। आइए जानें-

किचन क्लीनर

    नींबू के छिलकों को पानी में उबाल लें और एक स्प्रे बॉटल में डालकर उसमें सफेद सिरका मिला लें। इस मिश्रण से आप किचन की सफाई करें। ये चिकनाई और किचन स्मेल को दूर करने में मदद करेगा।

नींबू के छिलके से चाय

    आप नींबू के छिलके को टेस्टी तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चाय स्वाद में जितनी अच्छी है, उनती ही ये पेट के लिए भी फायदेमंद है।

कटिंग बोर्ड साफ करें

    कटिंग बोर्ड को साफ करने के लिए आप इस्तेमाल किए हुए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आपके कटिंग बोर्ड की बदबू भी दूर होगी।

चीटियों को भगाए

    अगर आप घर की चीटियों से परेशान हो चुकी हैं, तो ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए घर की खिड़कियों और दरवाजों पर इस्तेमाल किए हुए नींबू को रख दें।

टाइल के दाग हटाएं

    अगर आपके घर की टाइल की चमक कम हो गई है या दाग लग गए हैं, तो उन्हें चमकाने के लिए नींबू के छिलकों को नमक लगाकर टाइल पर रगड़ें। इससे घर की टाइल्स चमक उठेंगी।

बदबू दूर करें

    अगर घर के कचरे या फ्रिज से बदबू आ रही है, तो इसे कम करने के लिए आप डस्टबीन में कचरा फेंकने से पहले उसमें नींबू के छिलके को डाल दें। फ्रिज में भी इसके छिलके रख दें, बदबू चली जाएगी।

बर्तन चमकाएं

    नींबू के छिलकों को आप तांबा, पीतल और स्टील के बर्तनों को चमकाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नमक में एक नींबू के टुकड़े को डुबो दें और इससे बर्तनों को रगड़कर साफ कर लें।

    नींबू के बचे हुए बेकार छिलकों को आप भी इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com