वेडिंग गेस्ट लिस्ट टिप्स

By Samvida 12 February 2021 www.herzindagi.com

# परिवार को अहमियत दें

आपकी प्राथमिकता आपका परिवार ही होना चाहिए। अपने परिवार के ख़ास लोगों को लिस्ट में शामिल करें। यह आपको ही तय करना पड़ेगा कि आपके लिए कौन सा सदस्य ज्यादा महत्त्वपूर्ण है जिसे आपकी शादी का बेसब्री से इंतज़ार है।

# मेहमानों की लिस्ट तैयार करें

प्रारंभिक चरण में अपनी शादी की अतिथि सूची तैयार करना शुरू करें। जैसे-जैसे शादी का दिन करीब आता है, आप सूची से अधिक लोगों को फ़िल्टर कर पाएंगे और एक स्पष्ट विचार रख पाएंगे कि आप किसको शादी में बुला सकते हैं।

# स्पष्ट तौर पर बात करें

आप अपने सभी रिश्तेदारों और मित्रजनों को जिन्हें शादी में नहीं इन्वाइट कर पा रहे हैं उनसे अच्छी तरह से संवाद करें। उन्हें स्पष्ट तौर पर बताएं कि कई कारणों से हम दुर्भाग्य से आप सभी को आमंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं लेकिन आपके आशीर्वाद की कामना करते हैं।

# प्रत्येक समारोह के लिए सूची

हर एक फंक्शन की गेस्ट लिस्ट अलग तैयार करें। इसका मतलब ये है कि जिन अतिथियों को मेहंदी में इन्वाइट कर रहे हैं उन्हें शादी में न इन्वाइट करके अन्य लोगों को शादी के अलग फंक्शन्स में शामिल करें।

# मेहमानों को प्राथमिकता दें

अतिथि सूची तैयार करने के लिए, आपको मेहमानों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। समय की मांग और सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने के लिए जरूरी है कि आप कुछ ही मेहमानों को प्राथमिकता दें।

यहां बताए सभी टिप्स को फॉलो करके आप कोरोना काल में अपने शादी समारोह में अतिथियों की संख्या को सीमित रख सकते हैं।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।