फर्नीचर खरीदने से पहले जान लें ये बात


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

घर के सजावट में फर्नीचर का एक अहम रोल होता है। इसलिए इसका चयन बहुत सोच समझकर करना चाहिए।

इसलिए जरूरी है कि जब भी फर्नीचर खरीदने जाएं तो कुछ बातों को ध्यान में रखें। आइए जानते हैं फर्नीचर को चूज करने के स्मार्ट तरीके।

स्पेस का रखें ध्यान

फर्नीचर खरीदते समय घर के स्पेस का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिस जगह पर फर्नीचर को रखना चाहते हैं उसका डाइमेंशन और साइज दोनों का ध्यान रखें।

डिजाइन चूज करें

फर्नीचर सिर्फ लग्जरी की चीज नहीं है बल्कि हर दिन इस्तेमाल होने वाला फंक्शनल चीज है। लिहाजा इसे खरीदने से पहले आपको डिजाइन डिसाइड करना चाहिए।

बजट बनाएं

बाजार में एक से एक कीमती फर्नीचर उपलब्ध रहते हैं। ऐसे में जरूरी यह होगा कि पहले आप अपना बजट बना लें और एक दुकान से दूसरे दुकान में भी फर्नीचर का मोलभाव पूछें।

क्वालिटी करें चेक

फर्नीचर खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी जरूर चेक करें। कहीं ऐसा न हो पैसे भी लग जाए और घर आने के बाद पता चले कि इसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है।

चेक करें फर्नीचर की मजबूती

खरीदने से पहले फर्नीचर पर एक दो बार उठ-बैठकर जरूर चेक करें, ताकि ये अंदाजा लग सके की फर्नीचर मजबूत है या नहीं। फर्नीचर खरीदते समय इसके वजन पर भी ध्यान दें।

स्टोरेज स्पेस के हिसाब से करें चयन

स्टोरेज स्पेस के लिए बॉक्स, बोर्ड, कम्प्रेस वुड वाला या सॉलिड वुड वाला, छोटे बैक या बड़े बैक वाला आदि बातों को ध्यान में रखकर बेस्ट फर्नीचर का चुनाव करें।

पॉलिश पर भी दें ध्यान

कई बार दुकानदार कमी छुपाने के लिए अच्छी क्वालिटी का पॉलिश करता है ताकि हमें इसकी कमी मालूम न हो, तो कभी-कभी पॉलिश भी सही नहीं रहता है। इसलिए चेक जरूर करें।

लकड़ी की जानकारी लें

अगर बेहतरीन क्वालिटी का वुडेन फर्नीचर खरीदना है तो इसे खरीदने से पहले पता करें कि किस लकड़ी से बना है। शीशम, आम, कटहल आदि की लकड़ी से बने फर्नीचर टिकाऊ होते हैं।

सेल में खरीदें

फर्नीचर बेचने वाली कुछ दुकानों पर स्टोक क्लीयरिंग सेल भी लगती है, जहां सस्ते प्राइस में आपको अच्छा फर्नीचर मिल सकता है।

ऑनलाइन सेल में भी कर सकते हैं शॉपिंग

जब भी फर्नीचर खरीदना हो, आप ऑनलाइन सेल का भी इंतजार कर सकते हैं जैसे दिवाली, दशहरा। इन सब फेस्टिवल में फर्नीचर की शॉपिंग आपके पैसे बचा सकते हैं।

बनावट देखें

एल्यूमीनियम के हल्के फर्नीचर की जगह लकड़ी का फर्नीचर खरीदना सही रहता है क्योंकि यह कई सालों तक खराब नहीं होता है।

थीम के अनुसार कराएं पेंट

आप जब फर्नीचर घर लें आएं तो इसे अपने घर की थीम के अनुसार पेंट करवा लें। इससे फर्नीचर और भी खूबसूरत लग सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।