30 की उम्र से पहले कर लें ये काम


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    20 साल से 30 साल तक की उम्र ऐसी होती है, जब आप पूरी क्षमता के साथ जिंदगी को जी सकते हैं। आइए जानें, कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें इस उम्र के पड़ाव पर जरूर करना चाहिए-

रोज एक्सरसाइज करें

    अक्सर 20 साल के बाद ही महिलाओं का वजन बढ़ना शुरू होता है, जो 30 होते-होते नियंत्रण से बाहर हो जाता है। इसलिए रोजाना 20 मिनट बॉडी-वेट वर्कआउट जरूर करें।

फ्रूट्स का रोजाना सेवन करें

    महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ कई तरह के विटामिन्स की कमी होने लगती हैं और इसका असर 30 के बाद महसूस होने लगता है। इसलिए रोजाना फ्रूट्स का सेवन जरूर करें।

अपने शौक को पूरा करें

    कोई ऐसा काम, जो आपको सुकून देता है या फिर आपकी रूचि जिसमें है। उस काम को इस उम्र में खूब एनर्जी के साथ करें।

ट्रैवल करें

    यह उम्र के पड़ाव में ट्रैवल जरूर करें। कोई साथ न हो तो सोलो ट्रैवलिंग प्लान कर सकती हैं। इससे अलग-अलग जगहों पर नए कल्चर नए लोगों से मिलेंगे और बहुत कुछ सीखेंगे।

दोस्त बनाएं

    इस उम्र में की गई दोस्ती जीवनभर के लिए होती है। इसलिए दोस्त जरूर बनाएं। कहीं घूमने जा रहे हैं तो वहां भी दोस्त बना सकती हैं। इस तरह से आपको कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा।

एडवेंचर स्पोर्ट

    30 से पहले एडवेंचर स्पोर्ट में जरूर हिस्सा लें। इस उम्र में शरीर फिट रहता है, जो ऐसे स्पोर्ट के लिए बेहद जरूरी है। 30 से ज्यादा उम्र होने पर आप ऐसे गेम्स का लुत्फ नहीं ले सकेंगी।

सीखें एक नई भाषा

    भारत में ही कई भाषाएं बोली जाती हैं। आप चाहे तो इस उम्र में एक नई भाषा भारत के किसी कोने की ही जरूर सीखें। कहा जाता है कि इस उम्र में लोग नई चीजें जल्दी सीखते हैं।

फाइनैंशियल स्टैबिलिटी

    30 साल की उम्र से पहले कुछ फाइनैंशियल स्टैबिलिटी जरूर रखें। कम से कम 6 महीने तक के पर्याप्त फंड जमा करें। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास अच्छी सैलरी वाली एक जॉब हो।

किताबें पढ़ें

    30 से पहले कम से कम 100 किताबें पढ़ने की कोशिश करें। जरा सोचिए, अगर आप 100 किताबें पढ़ डालें तो कितनी जानकारी इकट्ठा कर लेंगे।

एक किताब लिखें

    एक अच्छा पाठक, किताब लिखने की तमन्ना जरूर रखता है और अगर आप ऐसा कुछ चाहती हैं तो 30 से पहले एक किताब जरूर लिखने की कोशिश करें।

लें मेडिकल इंश्योरेंस

    30 साल से पहले कोई न कोई मेडिकल इंश्योरेंस प्लान जरूर ले लेना चाहिए। आप जितनी देरी करेंगे, आपका मेडिकल प्रीमियम उतना ही बढ़ता जाएगा।

शादी भी जरूरी

    कहा जाता है कि 30 से पहले शादी करने से रिटायरमेंट तक आते-आते आपके बच्चे सेटल हो जाएंगे। इसलिए शादी भी 30 से पहले ही कर लेना चाहिए।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com