ये चीज़ें बिना पैसे दिए
दान में न लें

By Samvida Tiwari 18 June 2021 www.herzindagi.com

वास्तु के हिसाब से ऐसी कई वस्तुएं हैं जो कभी भी किसी से दान में, यानी बिना पैसे दिए नहीं लेनी चाहिए। आइए वास्तु एक्सपर्ट से जानें कौन सी हैं वो चीज़ें।

# नमक

नमक का संबंध शनि से माना गया है। इसका दान लेना शनि को अप्रसन्न करना है। किसी से नमक उधार लेना रोग -दोष को न्योता देना है।

# काला तिल

शास्त्रों में बताया गया है कि तिल का संबंध शनि के साथ-साथ राहु-केतु से भी है। बिना पैसे दिए काला तिल लेने से इन तीनों का प्रतिकूल प्रभाव जीवन में पड़ता है। खासतौर पर शनिवार के दिन किसी से भी तिल दान में न लें।

# सुई

सुई किसी से भी बिना पैसों के लेने पर घर के लोगों में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि, सुई किसी से भी दान में लेने से वो ऐसे ही व्यवहार करती है जैसा उसका स्वभाव है और आपसी मतभेद पैदा हो जाते हैं।

# रुमाल

भूलकर भी किसी से रुमाल दान के रूप में या उपहार के रूप में, यानी बिना पैसों के न लें। ऐसा करने से उस व्यक्ति से लड़ाई झगड़े होने लगते हैं जिससे आपने रुमाल लिया होगा।

# माचिस

माचिस सीधे तौर पर अग्नि की ओर संकेत करती है। माचिस कभी भी किसी से उधार न लें ऐसा करना घर के लोगों के बीच गुस्से को बढ़ाता है जिससे लड़ाई झगड़ो के साथ घर की शांति में कमी आती है।

# तेल

तेल का दान लेने से जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शनिवार के दिन मुख्य रूप से सरसों का तेल शनि देव की शिला पर चढ़ाया जाता है। इसलिए भूलकर भी तेल किसी से बिना पैसों के न लें।

# पूजन सामग्री

मान्यताओं के अनुसार कभी भी पूजा की कोई भी सामग्री किसी से बिना पैसों के या दान में न लें। ऐसी सामग्री से किया गया पूजन किसी भी भगवान् को स्वीकार्य नहीं होता है और पूजा का संपूर्ण फल भी नहीं मिलता है।

# दूध

दूध कभी भी बिना पैसों के किसी से दान में नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति कर्जे में डूब सकता है और घर में अशांति आती है।

# लोहा

कभी भी किसी से भी लोहे की कोई सामग्री जैसे लोहे के बर्तन या अन्य चीज़ें बिना पैसे के न लें। ऐसा करने से घर की शांति भंग होने के साथ आर्थिक हानि भी होती है। शनिवार के दिन भूलकर भी लोहे का दान न लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।