पुरानी बेकार
चीजों से सजाएं घर

By Bhagya Shri Singh 17 September 2021
www.herzindagi.com

अगर आपके घर में कुछ पुरानी चीजें पड़ी हैं तो आप उन्हें एक नए तरीके से इस्तेमाल करके अपना आशियाना सजा सकती हैं।

क्रिएटिविटी दिखाएं

अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर पुरानी प्लास्टिक की बोतलों, रिबन, स्टोन्स से डेकोरेटिव आइटम या खूबसूरत वॉल हैंगिंग बना सकती हैं।

ज्वैलरी से बनाएं वॉल आर्ट

बेकार पड़ी चूड़ियों, रिबन और नेकलेस से भी आप खूबसूरत वॉल आर्ट तैयार कर सकती हैं। बस जरूरत है अपनी कल्पना का इस्तेमाल करने की।

पुरानी सीढ़ी से बनाएं बुकशेल्फ

पुरानी लकड़ी की सीढ़ी को आप बुकशेल्फ या गार्डन में प्लांटर रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपने फेवरेट कलर में पेंट करें और इसके बीच में ग्लास या वुडेन पटरे रखें। अब इसका इस्तेमाल करें।

विंडो से बनाएं फ्रेम

अगर आपकी खिड़की के फ्रेम पुराने हो गए हैं और आप उन्हें नए से रिप्लेस कर चुकी हैं तो इन्हें आइवरी कलर में पेंट करें। अब इन्हें बतौर फोटो फ्रेम इस्तेमाल करें।

क्रॉकरी से बनाएं प्लांटर

पुराने कप में आप छोटे प्लांट लगाकर इसके बतौर टेबल प्लांटर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपनी वर्किंग टेबल, किचन या बेड की साइड में रखें।

पुराने कार्ड्स से बनाएं वॉल हैंगिंग

पुराने कार्ड्स को एक दूसरे से जोड़ते हुए खूबसूरत वाला हैंगिंग बनाएं। इसमें आप कार्ड की जगह घर के मेम्बर्स की फोटो भी लगा सकती हैं।

मग से बनाएं पेन स्टैंड

अगर आपके चीनी मिट्टी के मग अप खराब दिखने लगा हैं तो इसे रिबन से सजाएं और पेन स्टैंड की तरह इस्तेमाल करें।

ड्राई फ्रूट्स के छिलके से बनाएं शो पीस

अखरोट और पिस्ते के छिलके से आप बेहद खूबसूरत शो पीस बना सकते हैं। बस जरूरत है तो अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करने की।

पुरानी साड़ियों का बनाएं रग्स

पुरानी साड़ियों को एक दूसरे में गूंथते हुए खूबसूरत रग्स बनाएं। इन्हें किसी कॉर्नर में डेकोरेटिव पीस की तरह इस्तेमाल करें या फिर बिछौने की तरह।

मिठाई के डिब्बों से बनाएं ज्वेलरी बॉक्स

खूबसूरत मिठाई के डिब्बों को साफ कर ज्वेलरी बॉक्स बनाएं। इसमें अलग-अलग बॉक्स में अलग-अलग ज्वेलरी रखें।

टायर से बनाएं टेबल

कार के पुराने खराब पड़े टायर को अच्छे से साफ कर लें। इसके पैटर्न के किनारे पर ब्राईट यलो या वाइट कलर से पेंट करें। इसे जमीन पर रखें औए इसपर राउंड ग्लास लगाएं। आपकी ग्लास टॉप टेबल तैयार है।

बनारसी साड़ी से बनाएं कुशन कवर

पुरानी बनारसी साड़ी से आप कुशन कवर बना सकती हैं। ये कुशन कलर आपके घर को रिच लुक तो देंगे ही साथ ही आपकी रचनात्मकता को भी उभारेंगे।

घर पर पड़ी बेकार चीजों से आप अपना घर सजा सकती हैं। अगर स्टोरी अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।