By Samvida Tiwari

पौधों को कीड़े लगने से ऐसे बचाएं

11 June 2021 www.herzindagi.com

अगर आप अपने घर में पौधों को कीड़ों से बचाकर गार्डन की हरियाली बरकरार रखना चाहती हैं, तो ये ट्रिक्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

# दालचीनी पाउडर

दालचीनी में कई तरह की एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो छोटे और नए पौधों को कीड़ों और बीमारियों से बचाते हैं। इस्सके इस्तेमाल से पौधों की मिट्टी भी कीट मुक्त होती है।

# अंडे के छिलके

यदि आपके गार्डन में छोटे आकार के घोंघे या रेंगने वाले कीड़े मौजूद हैं तो इसमें अंडे के छिलके का चूरा डालें। इससे गार्डन के रेंगने वाले कीड़े या घोंघे दूर रहते हैं।

# हल्दी का इस्तेमाल

अगर आपके पौधों में या मिट्टी में कीड़े लग जाएं तब हल्दी का पाउडर मिट्टी में मिला देने से यह कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़े ख़त्म हो जाते हैं।

# बेकिंग सोडा

अगर पौधों और फूलों पर सफेद कीड़े लग रहे हैं तो एक लीटर पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा, 1 चम्मच शैम्पू और 2-3 बूंदें नीम के तेल की मिलाकर अपने पौधों पर छिड़कें।

# नीम की पत्तियों का पानी

पौधों में और गमले की मिट्टी में हफ्ते में एक बार नीम की पत्तियों को उबाल कर ठंडा किया हुआ पानी डालें। इसके लिए कम से कम 250 ग्राम नीम की पत्तियां 3 लीटर पानी में खौला लें और उन्हें ठंडा करके स्प्रे तैयार करें।

# लहसुन की कलियां

पत्‍ती खाने वाली इल्‍ली या कीड़ों से बचाव के लिए पौधों में लहसुन का इस्तेमाल करें। इसके लिए आधा कप कटा या कुचला हुआ लहसुन लें और एक लीटर पानी में मिला कर 1 से 2 घंटे के लिए रख दें। इस पानी को छान कर एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें और पौधों पर स्‍प्रे करें।

# नीम की पत्तियों का पाउडर

यदि आपके गमले या गार्डन की मिट्टी में दीमग या अन्य कीड़े लग गए हैं तो उसके लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर पाउडर तैयार करें और मिट्टी में मिक्स करें। ऐसा करने से दीमक नष्ट हो जाएंगे और मिट्टी भी ज्यादा उपजाऊ हो जाएगी।

# ओवर वॉटरिंग से बचें

अधिक पानी वाला हाउसप्लांट जल्दी से ही कीड़ों के संक्रमण की मेजबानी करना शुरू कर सकता है। पौधों में जरूरत से ज्यादा पानी देना पौधों को नुक्सान पहुंचा सकता है पौधों को पानी तभी देना चाहिए जब मिट्टी सूखी महसूस हो।

# पौधे खरीदते समय ध्यान रखें

कई बार हम पौधे खरीदते समय समय कीड़ों का सही निरीक्षण नहीं कर पाते हैं। जिससे कीड़े एक पौधे से घर में प्रवेश कर जाते हैं और दूसरे पौधों को भी नुकसान पहुंचाने लगते हैं।

इन बातों का ध्यान रखकर पौधों को कीटों से बचाया जा सकता है और गार्डन को हरा -भरा रखा जा सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।