रिश्तों में हो रही है अनबन को ऐसे सुलझाएं


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हर इंसान रिश्ते में खुशी चाहता है, जिसके लिए सबसे जरूरी है खुद को बेहतर बनाना। कोई किसी की तरह नहीं हो सकता या फिर कोई इंसान परफेक्ट नहीं हो सकता, ये याद रखें।

    अगर आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपसे प्रेम करें, आपका ख्याल रखें, आपके खुशी व गम में आपका साथ दे तो आपको भी ऐसा ही करना होगा। आइए जानें रिश्ते को हेल्दी बनाने के कुछ टिप्स-

आपस में पारदर्शिता हो

    जब दो लोग साथ होते हैं तो उनके रिश्तों में पारदर्शिता होना बहुत जरूरी है। अगर रिश्ते को मधुर बनाना है तो आपस में पारर्दिशता बनाए रखें।

सच बोलें

    किसी भी रिश्ते की नीव सच्चाई व ईमानदारी से होती है और अगर रिश्ते में झूठ का सहारा लेना पड़े तो वो आगे जाकर गलत हो सकता है। इसलिए सच्चाई को अहमियत दें और एक-दूसरे से कुछ न छिपाएं।

मोबाइल से दूरी बनाएं

    मोबाइल आज की जरूरत बेशक है, लेकिन जब वक्त मिले इंटरनेट की जगह अपनों से सामने बैठकर बाते करें। एक-दूसरे को समय दें।

एक-दूसरे का सम्मान करें

    एक-दूसरे की बातों व भावनाओं की कद्र करें। साथ बैठकर बातें जरूर करें। कोई भी बातों पर एक-दूसरे का विचार जरूर लें। बातों से एक-दूसरे को नीचा न दिखाएं।

समय जरूर दें

    आजकल सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोग फोन पर इधर-उधर बातें करते हैं, लेकिन अपनों के साथ समय ही नहीं बीताते हैं। इसलिए जब भी समय हो साथ बैठे और बातें करें।

झगड़े को ज्यादा न खींचें

    झगड़ा या अनबन हो जाए तो इसे ज्यादा लंबा न खींचें। झगड़े को जल्दी सुलह कर लेने से रिश्ते पहले से और स्ट्रोंग हो जाते हैं। एक-दूसरे के मन में गलतफहमी पनपने न दें।

गलती को एक्सेप्ट करें

    रिलेशनशिप में ईगो को न लाएं। इससे आपके संबंधों में खटास पैदा हो सकती है। अगर गलती हुई है तो सॉरी जरूर बोलें क्योंकि एक सॉरी शब्द आपके रिश्तों में बढ़ते तनाव व दूरियों को कम कर सकती है।

कामों में मदद करें

    काम कोई भी हो, घर का हो या ऑफिस का मदद करने की कोशिश जरूर करें। खुद से की गई इस तरह की कोशिश आपसी रिश्ते को और हेल्दी बनाती है।

छोटी-छोटी खुशियों का रखें ख्याल

    एक-दूसरे की छोटी-छोटी खुशियों का ख्याल रखना जरूरी है। जब भी समय मिले, लॉन्ग ड्राइव पर जाएं, साथ में बैठकर खाना खाएं, बाते करें और एक दूसरे के रूचियों पर भी काम करें।

भरोसा करें

    विश्वास रिश्ते की जड़ है। एक हेल्दी व मजबूत रिश्ते के पीछे विशवास ही होता है। इसलिए अपने पार्टनर पर शक न करें। एक-दूसरे पर भरोसा करें क्योंकि अगर यह नहीं है तो रिश्ते बर्बाद हो जाते हैं।

    अगर आप एक बेहतर पार्टनर बनकर अपने रिश्ते की समस्याओं को सुलझाना चाहती हैं तो इन दिए गए टिप्स को अपनाएं और अपने रिश्ते को खुशनुमा बनाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com