By Smriti Kiran 24 September 2021 www.herzindagi.com

पीरियड्स में न करें ये गलतियां

पीरियड्स के समय सभी महिलाएं किसी न किसी तरह के दर्द और तकलीफ का सामना जरूर करती हैं। अधिकतर महिलाएं इस दौरान बेचैन रहती हैं। आइए जानते हैं इस समय किन-किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

# पैड का एस्तेमाल करें

पीरियड्स के दौरान कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसलिए पैड यूज करें।

# समय-समय पर पैड बदलें

पीरियड्स के समय महिलाओं को समय-समय पर पैड बदलते रहना चाहिए। ऐसा ना करने पर गीले पैड की वजह से स्किन में एलर्जी की समस्या हो सकती हैं।

# साफ-सफाई रखें

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट्स को बार-बार साफ करते रहना चाहिए। ऐसा नहीं करने से इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

# गर्म पानी का करें यूज

पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट्स को साबुन से न धोकर सिर्फ गुनगुने पानी से साफ करें। ऐसा करने से बैक्टीरिया तो मरते ही हैं साथ ही स्मैल की समस्या भी नहीं होती है।

# फैटी फूड का सेवन न करें

इस दौरान ऐसे फूड्स को अवॉयड करना चाहिए, जिनमें अधिक मात्रा में फैट हो। जैसे सैचूरेटेड फूड्स और फैटी मीट आदि।

# बहुत तंग कपड़े न पहनें

पीरियड्स के दौरान बहुत टाईट कपड़े पहनना सही नहीं है। इन दिनों ऐसे कपड़े पहनें, जिन्हें पहनकर आराम महसूस कर सकें।

# केक और पेस्ट्री न खाएं

केक और पेस्ट्री जैसे बेक किए गए फूड्स नहीं खाने चाहिए क्योंकि इनमें ट्रांसफैट बहुत ही अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो महिलाओं में एस्ट्रोजेन के लेवल को बढ़ाते हैं।

# चाय और कॉफी का सेवन न करें

पीरियड के समय चाय और कॉफी नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि इसमें कैफ़ीन बहुत ही अधिक मात्रा में पाई जाती है, जिससे दर्द बढ़ सकता है और मूड स्विंग भी हो सकता है।

# शारीरिक श्रम से बचें

अगर पीरियड्स के दौरान आपको तेज दर्द होता है या फिर पीठ में अकड़ आ जाती है, तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप शारीरिक श्रम करने से बचें।

# खाना छोड़ना हो सकता है खतरनाक

इस दौरान वैसे ही कमजोरी महसूस होती है, ऐसे में व्रत व खाना छोड़ना खतरनाक हो सकता है। कोशिश करें कि आप जो भी फूड्स लें, वो पौष्ट‍िक हो।

# खाने में साग-सब्जी करें शामिल

पीरियड्स के दौरान पौष्टिक फूड की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में फ्रूट्स, साग-सब्जी खूब खाएं।

# ज्यादा मीठा न खाएं

ज्यादा चीनी के सेवन से बचना चाहिए। ज्यादा मीठा खाने से दर्द की समस्या बढ़ती हैं। अगर मीठा खाने का मन करे, तो कोई मीठे फल को खाएं।

यह स्टोरी केवल सामान्य जानकारी के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लें। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर करें और ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com के साथ।