By Pooja Sinha

वेट लॉस के 7 नाइट रूल्‍स

10 Agust 2021 www.herzindagi.com

रात को खाने बाद की जाने वाली आपकी आदतें मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन रेट को प्रभावित करती हैं। यह वजन को बढ़ाने के साथ सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं।

आपका वजन कुछ आदतों के कारण बढ़ता है, जिन्हें आप विशेष रूप से भोजन के बाद करने के आदी हैं। इसलिए वेट लॉस के लिए ये 7 नाइट रूल्‍स जरूर अपनाएं।

# डाइट पर ध्‍यान दें

भोजन करने के बाद, हम जितनी कैलोरी का उपभोग करते हैं, वह आसानी से फैट के रूप में जमा हो सकती है। इसलिए रात के समय हमेशा हल्‍का भोजन ही करना चाहिए।

# रात में मीठा न खाएं

मिठाई कई लोगों के भोजन का अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन चीनी और कैलोरी से भरपूर मिठाई छोड़ने से आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या में काफी कमी आएगी।

# नहाने से बचें

रात के खाने के बाद नहाने से डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यह पेट की ओर ब्‍लड फ्लो और शरीर के तापमान को कम कर देता है।

# ठंडा पानी पीने से बचें

ठंडा पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम खराब होता है और यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम को प्रतिबंधित कर सकता है।

# फल लेने से बचें

भोजन के तुरंत बाद हमारा पेट फलों को पचा नहीं पाता है। वे आपके पेट में सड़ेंगे, क्योंकि उनका डाइजेशन धीमा होगा।

# आराम करने से बचें

खाना खाने के तुरंत बाद आराम करने की बजाय 15 से 20 मिनट तक टहलने की आदत डालें। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, यह डाइजेशन में भी मदद करता है और सूजन को रोकता है।

# डाइनिंग टेबल पर बैठने से बचें

कुछ लोग खाने की मेज पर बहुत देर तक बैठे रहते हैं और खाना खाने के बाद भी चबाते रहते हैं। इससे कैलोरी की अनावश्यक खपत होती है और वजन बढ़ने में योगदान होता है।

लेकिन खाने के बाद इन 7 नियम को अपनाने से आप तेजी से वजन कम कर सकती हैं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.comके साथ।