पूजा के बर्तनों को साफ करने के तरीके

By Reeta Chaudhary
04 August 2020
www.herzindagi.com

पूजा में ज्‍यादातर पीतल और तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता, जिनमें घी और तेल के दाग जम जाते हैं पर कई ऐसे तरीके हैं जिनसे इन्‍हें साफ किया जा सकता हैं।

डिटर्जन पाउडर से साफ करें

पूजा वाले पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए उनपर स्कॉच ब्राइट और डिटर्जन पाउडर लगाएं और रगड़ें। पानी का इस्‍तेमाल ना करें, इसे सूखा ही घिसे। फिर पानी से धो लें।

इमली से साफ करें

इमली से पीतल और तांबे के बर्तनों को साफ किया जा सकता हैं। इसके लिए इमली को भिगोकर फिर उसका पल्‍प बनाकर स्‍क्रबर की मदद से बर्तनों पर रगड़ें, फिर पानी से धो लें।

सफेद विनेगर से साफ करें

पूजा के बर्तनों को सफेद विनेगर से साफ करने के लिए एक बड़ी कटोरी में विनेगर और पानी डालें और उसे एक घंटे तक उबाल लें, फिर इसमें साबुन और पानी मिलाकर बर्तनों को धो लें।

गेहूं के आटे से साफ करें

बर्तनों की साफ करने के लिए गेहूं का आटा, नमक और सफेद सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बर्तनों पर थोड़ी देर लगाकर रखें, फिर बर्तनों को स्‍क्रबर से रगड़ें और पानी से धो लें।

नमक के पानी से साफ करें

पूजा के बर्तनों को नमक के पानी से धोने के लिए आधे कटे नींबू के स्‍लाइस पर नमक डालकर उसे बर्तनों पर रगड़ें फिर गर्म पानी से धो लें। बर्तन चकमदार हो जाएंगे।

नींबू से साफ करें

पूजा में इस्‍तेमाल होने वाले बर्तनों को साफ करने के लिए सिर्फ नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के स्‍लाइस को बर्तनों पर रगड़े और फिर इन्‍हें साफ पानी से धो लें।

साबुन के पानी से साफ करें

पूजा के बर्तनों को साफ करने के लिए इन्‍हें साबुन के पानी में रातभर भिगोकर रखें और फिर सुबह इन्‍हें रगड़कर साफ कर लें और पानी से धो लें। बर्तन पहले जैसे दिखने लगेंगे।

बेकिंग सोडा से साफ करें

पूजा के बर्तनों को साफ करने के लिए नमक और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे बर्तनों पर रगड़ें, फिर पानी से धो लें। सिर्फ बेकिंग सोडे से भी बर्तनों को साफ कर सकती हैं।

इस बात का ध्यान रखें

तांबे के बर्तन के अंदर धातु का अस्तर लगा होता है, इसलिए कभी भी तांबे के बर्तन को साफ करने के लिए स्टील के खरोंचने वाले स्क्रबर का यूज ना करें। इससे बर्तन खराब होते हैं।

इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए herzindagi.com