पौधे, जो आपके घर को महका देंगे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    कुछ इनडोर प्लांट्स आपके घर को न केवल खूबसूरत दिखाते हैं, बल्कि घर के कोने-कोने को महका भी सकते हैं।

    आज हम घर पर आसानी से उगने वाले कुछ पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप घर में जगह देकर घर का कोना-कोना महका सकते हैं-

जैस्मिन पॉलेंथम

    जैस्मिन पॉलेंथम एक कॉमन इनडोर प्लांट है। ज्यादातर इनडोर प्लांट्स के शौकीन लोग जैस्मिन की इस वैरायटी को घर में जगह देते हैं।

जैस्मिन

    जैस्मिन का यह प्लांट अपनी भीनी-भीनी खुशबू से पूरे घर को सुगंधित कर सकती है। खासतौर पर इसकी खुशबू रात में बढ़ जाती है।

गुलाब

    गुलाब को फूलों का राजा कहा गया है। ये घर को सुगंधित तो करता ही है साथ ही इसका इस्तेमाल हम खूबसूरत त्वचा के लिए भी कर सकते हैं।

गुलाब का पौधा

    गुलाब के घर में महकते रहने से घर में शांत और पवित्र सा माहौल बना रहता है। कहा जाता है कि घर में गुलाब का प्लांट लगाने से जीवन में उत्साह बना रहता है।

पीस लिली

    अगर आपको फूलों से प्यार है तो अपने घर में पीस लिली यानी स्पैथिफायलम का यह प्लांट जरूर लगाएं। इस प्लांट के फूल लंबे समय तक खिले रहते हैं।

लिली

    इसके फूलों के लंबे समय तक खिले रहने के कारण हल्की-हल्की खुशबू घर में आती रहती है। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि इस प्लांट से घर की हवा भी शुद्ध होती है।

गार्डेनिया का पौधा

    गार्डेनिया प्लांट को पर्याप्त नमी की जरूरत होती है। इसके साथ ही भरपूर धूप और समय-समय पर पेस्ट कंट्रोल भी इसकी जरूरतों में शामिल हैं।

गार्डेनिया

    अगर आप खुशबू से भरे गार्डेनिया प्लांट को घर में लगाना चाहते हैं तो इसकी सही देखभाल करना जरूरी है। सही देखभाल ही इसकी खुशबू से घर को महकाएगा।

ऑर्किड

    यह लोकप्रिय हाउस प्लांट कई वैरायटीज में होते हैं। कुछ के फूलों से वनीला जैसी खुशबू आती है तो कुछ जैस्मिन की तरह महकते हैं। इस प्लांट को आप आसानी से घर पर लगा सकते हैं।

लैवेंडर

    हल्के रंगों वाले इस प्लांट को सूरज की धूप की काफी जरूरत होती है। इसकी खुशबू की बात की जाए तो इसके फूल सूखने के बाद भी घर के माहौल को सुगंधित बनाएं रखते हैं।

लैवेंडर पौधा

    अगर आप इस पौधे की देखभाल ढंग से नहीं कर सकते हैं तो मार्केट से लैवेंडर के सूखे फूलों का गुच्छा भी घर पर रखकर पूरे घर को खुशबूदार बना सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com