By Shruti Dixit 09 September 2020 www.herzindagi.com

बच्चों को
कैसे टाइम
से सुलाएं

बच्चे दिन भर में बहुत फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं और ऐसे में उनके लिए भरपूर आराम भी जरूरी है।

अगर बच्चा ठीक तरह से आराम नहीं करेगा तो उसे सुस्ती रहेगी और वो कई चीज़ों पर ध्यान नहीं लगा पाएगा।

ऐसे में हम आज आपको बच्चों को टाइम पर सुलाने से जुड़ी कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो वर्किंग मदर्स के लिए तो बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

# सोने का माहौल तैयार करें

रिलैक्स माहौल में बच्चों को जल्दी नींद आती है और ऐसे में कोई रिलैक्सिंग म्यूजिक, डिम लाइट, अरोमा थेरेपी जैसी चीजें मदद कर सकती हैं। टीवी, म्यूजिक आदि को ऑफ रखें।

# फिजिकल एक्टिविटी है बहुत जरूरी

अगर आपके बच्चे इंडोर तो कई गेम्स खेलते हैं, लेकिन बाहर जाने फिजिकल एक्टिविटी करने और एक्सरसाइज आदि से कतराते हैं तो इस आदत को बदलिए। बच्चा जितना फिट रहेगा उतनी ही अच्छी नींद उसे आएगी

# चाय या कॉफी से रखें दूर

खाना खाने से 1 घंटे पहले से ही बच्चे को चाय-कॉफी से दूर रखें और रात तक न पीने दें। खाने के बाद ब्रश करवाकर उन्हें सोने भेज दें।

# मेडिटेशन और प्रार्थना है असरदार

सुबह के समय बच्चों को मेडिटेशन करने की आदत डालें ताकि दिन भर वो एनर्जी से भरपूर रहें। रात में सोते समय अनुकूल माहौल में उनके साथ प्रार्थना करें जिससे उनका दिमाग रिलैक्स हो और नींद आए।

# तेल मालिश आएगी काम

अगर बच्चा बीमार है या चिड़चिड़ा रहा है या फिर बहुत कोशिश के बाद भी उसे नींद नहीं आ रही है तो तेल मालिश उसके काम आ सकती है।

इन स्टेप्स को अपनाएं और अपने बच्चे की नींद को और बेहतर बनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।