पपीते की पत्तियों के हेल्थ बेनिफिट्स


By Samvida Tiwari
02 July 2021
www.herzindagi.com

आइए इस लेख में जानें किस तरह से पपीते की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए लाभदायक है और इसे क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए।
* इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

# डेंगू बुखार का इलाज

पपीते के पत्ते का रस डेंगू बुखार के प्रभावी उपचारों में से एक है। डेंगू बुखार रक्त प्लेटलेट काउंट को कम करता है और पपीते के पत्ते का अर्क प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

# कैंसर से बचाव

पपीते के पत्तों में लाइकोपीन होता है जिसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं। यह कैंसर-कोशिका के विकास और आगे की जटिलताओं को रोकने में मदद करती हैं। अध्ययनों के अनुसार, पपीते के पत्ते का अर्क कोलन और प्रोस्टेट कैंसर में प्रभावी है।

# पाचन को सुचारु बनाए

पपीते के पत्तों में पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन को आसान बनाने में मदद करती हैं। पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन प्रोटीन को तोड़कर पाचन प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है।

# रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

पपीते के पत्तों में फेनोलिक यौगिक, पपैन और एल्कलॉइड होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। वे विभिन्न विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं।

# मधुमेह नियंत्रण करे

पपीते की पत्तियां मधुमेह होने के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद होती हैं। कुछ शोधों में पाया गया है कि पपीते के पत्ते को पेस्ट बनाकर या फिर इसके जूस का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

# वजन घटाए

पपीते के पत्तों को पीसकर निकाला गया रस कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले आहार फाइबर शरीर को डिटॉक्स करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे वजन कम होता है।

# पीरियड्स के दर्द को कम करे

पपीते के पत्ते और बीज गर्भाशय के संकुचन को कम करके पीरियड्स के दौरान दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। पपीते में मौजूद एक एंजाइम पपैन गर्भाशय से रक्त को सुचारू रूप से बाहर निकालने में मदद करता है।

# त्वचा के लिए लाभकारी

पपीते के पत्तों में विभिन्न पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण यह त्वचा पर प्रभावी रूप से काम करते हैं और त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। इन पत्तियों में मॉइस्चराइजिंग प्रभाव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।

पपीते की पत्तियों का सेवन कई बीमारियों से बचाव करने में लाभदायक है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।