वास्तु टिप्स- दान में न लें ये चीजें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    वास्तु के अनुसार, ऐसी कई चीजें हैं, जो कभी भी किसी से दान में यानी कि बिना पैसे दिए नहीं लेनी चाहिए।

    इससे घर की सुख-शांति भंग होने लगती हैं। आइए जानें वास्तु के हिसाब से कौन सी चीजें बिना पैसों के नहीं लेने चाहिए-

नमक

    घर में कभी अचानक से नमक खत्म हो जाए तो लोग पड़ोस के घर से नमक ले आते हैं, लेकिन भूलकर भी ऐसे नहीं करना चाहिए। इससे आप कर्ज में डूब सकते हैं।

असर

    वास्तु के अनुसार नमक का संबंध शनि से माना गया है। इसका दान लेना अशुभ माना जाता है। किसी से नमक उधार लेना बीमारी को न्योता देना है।

काला तिल

    काला तिल कभी भी किसी से बिना पैसे के नहीं लेना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से धन की हानि हो सकती है।

असर

    शास्त्रों के अनुसार, तिल का संबंध शनि के साथ-साथ राहु-केतु से भी है। काला तिल लेने से इन तीनों का प्रतिकूल प्रभाव जीवन पर पड़ सकता है।

सुई

    सुई किसी से भी बिना पैसे के लेने पर घर में आपसी कलह होने की संभावना बढ़ जाती है। वास्तु के अनुसार सुई का लेनदेन नहीं करना चाहिए।

रुमाल

    कई लोग रुमाल गिफ्ट में देते हैं, लेकिन भूलकर भी किसी से रुमाल उपहार में या बिना पैसों के न लें। ऐसा करने से उस व्यक्ति से झगड़े होने लगते हैं। इसलिए हमेशा रुमाल खरीद कर ही यूज करें।

माचिस

    माचिस सीधे तौर पर अग्नि को संकेत करती है। माना जाता है कि माचिस किसी से भी बिना पैसे के नहीं लेना चाहिए। कहा जाता है, ऐसा करने से परिवार के लोगों में अशांति फैलती है।

तेल

    खासकर सरसों का तेल किसी से भी दान में या बिना पैसे के नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में शनि का कहर हो सकता है।

पूजन की सामाग्री

    मान्यताओं के अनुसार कभी भी पूजा की कोई भी सामग्री बिना पैसों के या दान में न लें। इससे किया गया पूजन भगवान् को स्वीकार्य नहीं होता है और परिवार में कलह बढ़ सकता है।

दूध

    दूध बिना पैसों के या किसी से दान में नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति कर्जे में डूब सकता है और घर में अशांति हो सकती है।

लोहे की सामग्री

    लोहे का संबंध शनि देव से माना जाता है। कहा जाता है कि लोहे की कोई सामग्री का लेनदेन बिना पैसे के न करें। इससे शांति भंग होती है और आर्थिक रूप से तंगी हो सकती है।

दही

    घर में दही जमाने के लिए महिलाएं पड़ोस के घर से थोड़ा दही ले आती हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। इससे घर में आशांति होती है और व्यर्थ के खर्चे होने लगते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य जानकारी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com