सिरदर्द का इलाज
हैं ये हर्ब्स


By Priyanka
04 August 2021
www.herzindagi.com

सिरदर्द के पीछे कई वजह हो सकती हैं, कई बार बहुत देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने की वजह से भी दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में दवाइयों का सेवन बार-बार नहीं करना चाहिए।

देसी तरीका बिना किसी साइड इफेक्ट के होते हैं, जिसे आजमाने से आप तेज सिर दर्द को भी ठीक कर सकते हैं। खास बात है कि यह हर्ब आपको आसानी से मिल जाएंगे।

# मेहंदी के पत्ते

सिरदर्द को ठीक करने के लिए मेहंदी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट को अपने सिर पर लगा लें। इससे आपको न सिर्फ ठंडक पहुंचेगी बल्कि सिरदर्द की समस्या भी दूर हो जाएगी।

# नीम का तेल

नीम के ऑयल से सिर की मालिश करें, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी। घर पर नीम ऑयल बनाने के लिए इसके पत्तों को को नारियल तेल में डुबोकर कुछ वक़्त तक धूप में स्टोर करना होगा।

# एलोवेरा जेल

सिरदर्द से राहत पाने के लिए फ्रेश एलोवेरा जेल में दो बूंद लौंग का तेल और 1 चुटकी हल्दी मिक्स कर पेस्ट बनाएं और इसे 20 मिनट तक माथे पर लगाए रखें। इससे आप हल्का महसूस करेंगी।

# पिपरमिंट के पत्ते

तनाव या फिर मौसम में बदलाव होने की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो पिपरमिंट के पत्तों को पीसकर अपने माथे पर लगाएं। पत्ते या फिर तेल इस्तेमाल करते वक्त मात्रा का ध्यान जरूर रखें।

# विलो बार्क

सिर भारी- भारी सा लग रहा है तो आप आयुर्वेदिक चाय बनाएं। इसके लिए चाय में तुलसी के कुछ पत्ते और विलो बार्क की छाल का छोटा टुकड़ा मिलाकर चाय तैयार करें। इससे सिर दर्द से राहत मिलेगी।

यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।