घर के कामों को ऐसे बनाएं इको फ्रेंडली


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आपकी और आपके परिवार की सेहत का पूरा जिम्मा घर व किचन पर होता है। अच्छी सेहत और स्वाद में तालमेल बैठाना थोड़ा मुश्किल काम है, पर इस मुश्किल काम को कुछ तरीकों से आसान किया जा सकता है।

    घर के रोजाना कामों को हम आसानी से ईको फ्रैंडली तरीके अपनाकर पूरा कर सकते हैं। आइए जानें ईको फ्रैंडली तरीके से घर का ख्याल कैसे रखें।

प्राकृतिक क्लीनर्स का करें यूज

    घर के लिए क्लीनर्स, डिटर्जेंट, साबुन आदि खरीद रहे हों तो पैक के लेबल को जरूर पढ़े। जिनमें केमिकल्स कम हों या प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स वाले प्रॉडक्ट्स ही खरीदें।

सफाई में करें घर की चीजों का इस्तेमाल

    साफ-सफाई के लिए किचन में उपलब्ध आम चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसे विनेगर (सिरका), बेकिंग सोडा, नींबू का रस आदि। ये चीजें प्राकृतिक क्लीनिंग एजेंट्स की तरह का

पेपर नैपकिन्स का यूज न करें

    फर्श, किचन या फर्नीचर साफ करने के लिए पेपर नैपकिन्स का यूज न करें क्योंकि यह सिंगल यूज वाली होती हैं, वहीं स्पंज में बैक्टीरिया के जमा होने की संभावना होती है।

कपड़े के पोछे से करें सफाई

    इसलिए कपड़े के पोछे का इस्तेमाल करें। ये सफाई के कामों को आसान बनाते हैं और इनमें जर्म्स भी जमा नहीं हो सकते हैं क्योंकि गंदा होने पर इसे साफकर दोबारा यूज किया जा सकता है।

इस्तरी करने के लिए

    कपड़ों को धोकर सुखाने के बाद उन्हें यूं हि न रखें। इससे कपड़े पर क्रीज पड़ जाते हैं और इस्तरी करते समय मेहनत और बिजली दोनों ही ज्यादा लगते हैं।

डिशवॉशर और वॉशिंग मशीन

    इन उपकरणों का इस्तेमाल तभी करें, जब खूब सारे बर्तन गंदे हो जाएं या ढेर सारे कपड़े जमा हो जाएं। इससे आप बिजली और पानी दोनों की ही बचत कर सकती हैं।

खाना बनाने में पानी का यूज

    सब्जियों को पानी के नल से डायरेक्ट धोने के बजाय एक बड़े से बर्तन में पानी भरकर उसमें धोएं और फिर इस पानी को आप पौधों में डाल सकते हैं। । इस तरह से सब्जी भी साफ हो जाएंगे और

बर्तनों का गैरजरूरी यूज करने से बचें

    खाना बनाते समय बर्तनों का गैरजरूरी इस्तेमाल न करें। इससे बर्तन बढ़ेंगे और उन्हें धोने की मेहनत के साथ पानी भी ज्यादा यूज होंगे।

पौधों में पानी देने के लिए

    पास्ता बॉइल करने, सब्जियों को उबालने या चावल बनाने के लिए इस्तेमाल पानी को ठंडा करने के बाद पौधों में डाल सकती हैं। इससे पानी बेकार नहीं होगें।

कार धोने के लिए

    पानी का पाइप इस्तेमाल करने के बजाय पानी भरा बाल्टी का कार धोने में यूज करें। इससे पानी का ज्यादा यूज नहीं होगा और आपके कार भी साफ हो जाएंगे।

एग्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं

    किचन में एग्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं। यह फैन किचन से सारी गर्मी निकाल देता है। यहां तक की ये कमरे की भी उमस को बाहर निकाल देता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com