घर पर ऐसे चमकाएं सोने के गहने


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

सोने की ज्वेलरी को खरीदने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसकी सही देखरेख करना। इसकी चमक खो जाने के बाद पहनना अच्छा नहीं लगता है।

कई बार तो चमक खो जाने पर महिलाएं ज्वेलरी को बेच भी देती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने सोने की ज्वेलरी को घर पर साफ कर सकती हैं।

माइल्ड लिक्वीड सोप

एक बड़े बाउल में हल्का गर्म पानी लें और इसमें बेहद माइल्ड लिक्वीड सोप को मिक्स करें। अब इसमें अपने ज्वेलरी को करीब 15 मिनट के लिए डूबोकर रख दें और थोड़ी देर बाद ब्रश से साफ कर लें।

डिशवॉशिंग पाउडर

एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें डिशवॉशिंग पाउडर मिलाएं। अब सोने के ज्वेलरी को इसमें कुछ देर के लिए डूबोकर रख दें। बाद में ब्रश से साफ कर लें।

हल्दी से करें साफ

सोने की ज्वेलरी को साफ करने के लिए पहले उन्हें साफ कपड़े से पोंछ लें। फिर चुटकी भर हल्दी लगा कर मलमल के कपड़े से हल्का रगड़ें। गहने साफ हो जाएंगे।

अमोनिया

गुनगुने पानी में अमोनिया का पाउडर मिक्स करें और सोने की ज्वेलरी को इसमें दो मिनट के लिए भिगो कर रखें। फिर ब्रश की मदद से साफ कर लें।

अमोनिया यूज करते समय रखें ध्यान

अमोनिया से साफ करते समय ध्यान रखें कि ज्वेलरी पर कोई मोती या हीरा नहीं जड़ा हो क्योंकि अमोनिया बहुत हार्ड होता है और इससे इसकी चमक जा सकती है।

कोलगेट पेस्ट

ज्वेलरी पर कोलगेट का पेस्ट लगाएं और हल्के मुलायम रेशे वाले टूथब्रश से साफ करके साफ पानी से धो लें।

डिटर्जेंट पाउडर विद हल्दी

एक बाउल में गर्म पानी लें और उसमें 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करें। अब इसमें सोने के गहनों को डालकर 10 मिनट रखें और फिर ब्रश से साफ कर लें।

डिप सोप से करें साफ

इसमें मौजूद कार्बोनेशन जमी गंदगी और मैल को साफ करने में मदद करता है। सोने की ज्वेलरी को इसमें 15 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें और फिर ब्रश से साफ कर लें।

हीरे और सोने को एक साथ न रखें

हीरे और सोने की ज्वेलरी को एक साथ न रखें। हीरे से सोने के ज्वेलरी पर स्क्रैच पड़ने की आशंका रहती है।

क्लोरीन वाले पानी से दूर रखें

पूल में या फिर गर्म पानी के टब में सोने की ज्वेलरी पहनकर न जाएं। साथ ही क्लोरीन वाले पानी से दूर रहें।

ज्वेलरी उतार कर करें ये काम

बर्तन धोते समय, बागवानी करते समय सोने की ज्वेलरी को उतार दें क्योंकि ये अपनी एक परत छोड़ देते हैं, जिससे ज्वेलरी गंदी हो जाती हैं।

अगर आपको यह टिप्स अच्छे लगे हों तो इसे शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।