ये हैं 10 कमाल के
किचन टिप्स

By Priyanka 11 Aug 2021
www.herzindagi.com

कुकिंग से लेकर चॉपिंग तक में ये किचन टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ये किचन टिप्स आपकी रोजाना होने वाली कई समस्याओं का समाधान करेगा।

# बर्गर सॉस बनाने का तरीका

बर्गर सॉस बनाने के लिए 2 चम्मच म्योनीज, 1 चम्मच टोमैटो केचअप, 1/ 2 चम्मच रेड चिली सॉस, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1/2 चम्मच सौंठ मिक्स कर दें। इस तरह पर बर्गर सॉस बनकर तैयार हो जाएगा।

# सब्जी के लिए पेस्ट

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए कद्दूकस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो कद्दूकस से टमाटर, प्याज या फिर अन्य सब्जियों का भी पेस्ट बना सकती हैं।

# गुड़ की चाय

गुड़ की चाय बनाते वक्त दूध फट जाता ऐसे में ऐसे में गुड़ को सबसे आखिर में डालें। चाय बनकर तैयार हो जाए तो इसे छानने से पहले कप में गुड़ को डाल दें और फिर चाय छान दें।

# ऐसे बनाएं पोटैटो बॉल्स

जब आप पोटैटो बॉल्स या फिर चीज बॉल बना रही हैं तो उसे डबल कोट करें। ब्रेड का पाउडर या फिर मैदे से इसे कोट कर रही हैं तो दो बार कोट करें। ऐसा करने से जब इसे आप तेल में तलेंगी तो यह टूटेगा नहीं।

# क्रिस्पी टिक्की बनाने का तरीका

टिक्की या फिर पकोड़े बनाने के लिए उबले हुए आलू की जगह कच्चे आलू का भी उपयोग कर सकती हैं। इससे क्रिस्पी पकोड़े या फिर टिक्की बनकर तैयार हो जायेगी। कद्दूकस कर आलू के पानी को निचोड़ लें, फिर इस्तेमाल करें

# मछली की बदबू को ऐसे करें दूर

मछली को धो लें और फिर एक प्लेट में रख लें। अब इस पर हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर के साथ नींबू का रस मिक्स कर दें। अब मछली को फ्राई करेंगी तो इसकी बदबू कम आएगी।

# रेस्टोरेंट जैसी ग्रेवी बनाने का तरीका

रेस्टोरेंट जैसी सब्जी का कलर और थिक ग्रेवी चाहती हैं तो हमेशा गर्म पानी का उपयोग करें। ठंडा पानी ना सिर्फ आपकी डिश के कलर को खराब कर देता है बल्कि स्वाद भी बदल जाता है।

# अचार को फंगस लगने से ऐसे बचाएं

इंस्टेंट अचार बनाने जा रही हैं तो सब्जियों को काटकर अच्छी तरह सूखा दें। अब इसे हल्दी मिक्स कर करीब 5 घंटे के लिए धूप में छोड़ दें। बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें और फिर नमक और अन्य मसालों को मिक्स कर अचार बनाकर स्टोर कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।