By Priyanka 30 April 2021 www.herzindagi.com

पानी से साफ न
करें ये चीजें

पानी को सबसे पॉवरफुल क्लींजर माना जाता है, इसलिए यह हमेशा लोगों के लिए फर्स्ट च्वाइस बना रहता है। घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनकी साफ-सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

# ज्वेलरी

ज्वेलरी साफ करने के लिए अक्सर साबुन और पानी का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि यह सही तरीका नहीं है, पानी से साफ करने से इनकी चमक गायब होने लगेगी। अगर ज्वेलरी पुरानी हो तो इसे साफ करने के लिए पानी के बजाय किसी खास क्लींजर का प्रयोग करें।

# लकड़ी के फ्लोर

लकड़ी के फ्लोर को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें। इससे लकड़ी में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से यह फूल जाता है और इससे डिस्कलर होने की भी संभावना रहती है। पानी के बजाय क्लीनर का उपयोग करें।

# लेदर आइटम

अगर आप लेदर के जूतों की सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल करती हैं तो इससे उनमें दरारें आने लगेंगी। इसलिए लेदर आइटम को पॉलिश करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं।

# फर्नीचर आइटम

घर में अक्सर टेबल,कुर्सी जैसी हाउसहोल्ड आइटम होते हैं, इनपर गलती से पानी या फिर चाय जैसी चीजें गिर जाए तो यह जल्दी खराब हो सकते हैं। यह जल्दी टूट भी सकते हैं। पानी की जगह आप चाहें को माइक्रोफाइबर कपड़ों को उपयोग कर सकती हैं।

# पीतल और चांदी

कई ऐसे बर्तन होते हैं जिनपर चांदी का पानी चढ़ाया गया होता है। इसके अलावा तांबे के बर्तन पर भी। अगर आप इनकी साफ-सफाई के लिए पानी का उपयोग करती हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। इसके लिए आप क्वालिटी वाले पीतल या चांदी की पॉलिश का उपयोग करें।

# म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स

इंस्ट्रूमेंट्स लंबे वक्त तक चलते हैं, अगर इनकी रखरखाव और साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए। इसलिए पानी के बजाय क्लीनर का उपयोग करें जो उनकी साफ-सफाई के लिए बनाया गया हो।

# इलेक्ट्रॉनिक आइटम

स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम को पानी से साफ नहीं करना चाहिए। ध्यान रखें कि यह बेहद जरूरी है, क्योंकि कई बार पानी अंदर चला जाता है, जिससे मदरबोर्ड खराब होने का डर रहता है। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को साफ करने के लिए माइक्रोबाइबर कपड़ों का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।