By Samvida 18 December 2020 www.herzindagi.com

ब्राइड्
हेल्थ चेकअप्स

अगर आपकी जल्दी ही शादी होने वाली है तो सारी तैयारियों के साथ अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए शादी से पहले ये हेल्थ चेकअप्स कराना न भूलें।

# कंप्लीट ब्लड काउंट टेस्ट

कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC) खून में टाइप ऑफ सेल्स और उनकी की संख्या के बारे में जानकारी देता है, जैसे रेड ब्लड सेल्स, वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स ।सीबीसी रिपोर्ट कमजोरी, थकान जैसे लक्षणों की जांच करने में मदद करता है।

# थायराइड हार्मोन प्रोफ़ाइल

थायराइड ग्लैंड से टी4 सहित कई हार्मोन्स निकलते हैं। ये हार्मोन पूरे शरीर में काम करते हैं और शारीरिक विकास करते हैं। नवाजात शिशुओं का दिमाग विकसित करने में भी इन हार्मोन्स की भूमिका होती है।

# लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के अंतर्गत्त हाई डेनसिटी लिक्विड कॉलेस्ट्रॉल , निम्न घनत्व कोलेस्ट्रॉल, अति निम्न घनत्व कोलेस्ट्रॉल और ट्राय ग्लिसेराइड की जांच होती है। यदि फॅमिली में किसी तरह के उच्च रक्तचाप की हिस्ट्री है तो शादी के पहले ये टेस्ट जरूर करवा लें।

# ब्लड शुगर टेस्ट

इस टेस्ट से यह पता लगाया जा सकता है कि कहीं आपको डायबिटीज तो नहीं है या फिर इसका कोई जोखिम तो नहीं है। इसलिए ब्लड शुगर फास्टिंग और खाना खाने के बाद के लेवल के शुगर की जांच करवानी जरूरी है।

# ब्लड प्रेशर टेस्ट

ब्लड प्रेशर के साथ आपका रक्त आपकी धमनियों के किनारों पर धकेलता है क्योंकि यह आपके शरीर के चारों ओर पंप होता है। यह टेस्ट शादी के पहले एक बार जरूर कराना चाहिए क्योंकि जब नयी दुल्हन नए परिवेश में जाती है तब यदि उसका ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा है तो उसे और भी परेशानियां आ सकती हैं।

# बोन डेंसिटी टेस्ट

यह टेस्ट ऑस्टियोपीनिया और ऑस्टियोपोरोसिस का पता लगाता है। यह हड्डियों के किसी भी पतलेपन का जल्द पता लगाने में मदद करता है ताकि हड्डियों से सम्बंधित किसी समस्या से बचा जा सके। ये टेस्ट शादी होने से पहले एक बार जरूर करवाएं जिससे आप भविष्य में होने वाली समस्याओं से बच सकें।

जब आप ये हेल्थ चेकअप्स करवाएंगी तो शादी में खूबसूरती के साथ सेहत भी ठीक रहेगी जो आपके सौंदर्य को और ज्यादा बढ़ाएगी, तो देर किस बात की आज ही ये हेल्थ चेकअप्स प्लान कर लें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट herzindagi.com से