By Samvida 19 Feburary 2021 www.herzindagi.com

भारत की कुछ
महान लेखिकाएं

आइए जानें भारत की कुछ ऐसी महान लेखिकाओं के बारे में जो हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

# ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना ने एक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उन्होंने बड़े ही खूबसूरत ढंग से " मिसेज फनीबोन्स " नाम की किताब के रूप में अपनी लेखन प्रतिभा को रीडर्स के सामने प्रस्तुत किया।

# झुम्पा लाहिड़ी

इनकी लेखन शैली प्रवासी भारतीयों की वास्तविकता पर चर्चा करती हुई दिखती है । "इंटरप्रेटर ऑफ मैलाडीज" नाम की उनकी किताब प्रवासी भारतीयों और उनके समकालीन जीवन के साथ परंपराओं के ध्यान का एक शानदार नमूना है।

# चित्रा दिवाकरनी

चित्रा दिवाकरनी भारत की महान लेखिकाओं में से एक हैं उनकी पुस्तक "द पैलेस ऑफ़ इलुजन " महाभारत की फिर से कल्पना, जैसा कि द्रौपदी द्वारा बताया गया है, यह शास्त्र की अति मर्दानगी पर आधारित है।

# अरुंधति राय

अरुंधति रॉय को उनकी पहली फिक्शन उपन्यास
"द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स" के लिए बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। रॉय ने गैर-फिक्शन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रकाशित की, जिसमें इराक और अफगानिस्तान के अमेरिकी आक्रमणों के विषयों को शामिल किया गया

# किरण देसाई

उनका लेखन इतना आकर्षक है कि वह वैश्वीकरण के व्यापक परिप्रेक्ष्य में, अलगाव, सांस्कृतिक संघर्ष, विस्थापन और निर्वासन जैसे विषयों के माध्यम से हमारे समकालीन समाज के विशाल कैनवास को प्रस्तुत करती हैं ।

# निकिता गिल

निकिता गिल एक कवि और लेखिका हैं। वह अपने दर्शकों को अपनी बुक्स में इन्वॉल्व करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करती है और सिर्फ 300 से अधिक पोस्ट के साथ इंस्टाग्राम पर उनके 559,000 फॉलोवर्स हैं।

# सुधा मूर्ति

सुधा मूर्ति एक प्रख्यात भारतीय लेखिका हैं जो कन्नड़ और अंग्रेजी में लिखती हैं। उनकी लेखन शैली अपने घटनापूर्ण जीवन के अनुभवों पर आधारित होती हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो उनकी कहानियां रीडर्स को बहुत ज्यादा आकर्षित करती हैं।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट
herzindagi.com के साथ