प्री-ब्राइडल फिटनेस टिप्स

By Samvida
19 March 2021
www.herzindagi.com

अगर आप जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैंं तो ये फिटनेस टिप्स आपके शरीर को फिट रखेंगे और आपकी सुंदरता भी बढ़ाएंगे।

# वर्कआउट करें

शरीर को फिट रखने के लिए थोड़ा वर्कआउट भी जरूरी है। शादी से पहले फिट होने के लिए कम से कम 1 घंटे वर्कआउट जरूर करें। इसके लिए आप वॉकिंग या जॉगिग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

# शरीर को डिटॉक्स करें

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा सुबह खाली पेट जीरे के पानी में नींबू मिलाकर पीएं, या नींबू का पानी मिलाकर शहद पिएं, जो आपके वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा।

# डाइट पर विशेष ध्‍यान दें

डाइट में हरी सब्जियां, फल और विटामिन सी शामिल करें । जहां तक संभव हो, प्रोटीन युक्त आहार जैसे पनीर, दालें, दूध और अंडे को आहार में जरूर शामिल करें। स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करें, इससे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है और शरीर फिट रहता है।

# रात का खाना जल्‍दी खाएं

सोने से कम से कम 2 घंटे पहले अपना अंतिम भोजन कर लेना चाहिए। रात में भोजन पचाने में अधिक समय लगता है - इसलिए इसे हल्का रखें और इसे जल्दी खत्म करें। और हो सके तो शाम 7 बजे तक डिनर करने की कोशिश करें।

# डाइटीशियन से सलाह लें

आप अपनी अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट के लिए किसी डाइटीशियन से भी सलाह ले सकती हैं। अगर आपके पास ज्‍यादा समय नहीं है तो एक्सपर्ट की सलाह से सही डाइट से आप अपने शरीर को बिलकुल फिट बना सकती हैंं।

# डाइट में बदलाव करें

शादी से कुछ महीने पहले ही अपने डाइट को लेकर सतर्क हो जाएं। चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, अधिक नमक, एल्कोहल मात्रा भी कम कर दीजिए। इससे वजन तो कम होगा ही, शरीर में पानी भी इकट्ठा नहीं होगा और आप शादी के दिन बेहद ही खूबसूरत और फिट दिखाई देंगी।

# हाई कैलोरी को ना कहें

डीप फ्राई जैसे हाई-कैलोरी वाले खाने से बचें और जंक फूड न लें। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकती हैं। जब आपको बहुत भूख लगे तो फल खाएं, इससे आपकी भूख कम होगी और साथ ही शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ेगी।

# ग्रीन और ब्‍लैक टी लें

आपको अपनी डाइट में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी को शामिल करना चाहिए, जो आपके वजन को कम करने में मदद करतेे हैंं। खाने से 30 मिनट पहले ग्रीन टी लें, जिससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

# नमक और चीनी का सेवन कम

अपनी डाइट से नमक और चीनी कम करें। मीठी चीजों के सेवन से कैलोरी बढ़ती है। इसकी बजाय रोजाना नारियल पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। विटामिन सी का सेवन करें और जूस की जगह फल लें, क्योंकि फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

इन फिटनेस टिप्स के साथ आप अपनी शादी का पूरा आनंद ले सकती हैं, साथ ही फिट हो जाने के बाद आपको शादी की फोटोज खराब होने की चिंता भी नहीं रहेगी। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।