By Samvida 19 November 2020 www.herzindagi.com

प्री ब्राइडल
फिटनेस
टिप्स

# बॉडी को डिटॉक्स करें

दिनभर में कम से कम 10 -12 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा सुबह खाली पेट जीरा पानी में नींबू मिलाकर पिएं या फिर नींबू पानी में शहद डालकर पिएं, जो आपका वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा।

# डाइट का रखें ख़ास ध्यान

अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियों, फलों और विटामिन सी को जरूर शामिल करें । जहां तक हो सके प्रोटीन रिच डाइट लें जैसे - पनीर, दालें ,दूध और अंडे को डाइट में जरुर शामिल करें।

# ग्रीन टी का सेवन

आप अपनी डाइट में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी जरूर शामिल करें, जो आपके वजन को कम करने में मदद करती है। खाना खाने के 30 मिनट पहले ग्रीन टी लें, जिससे आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज़्म बढ़ जाता है।

# हाई कैलोरी को कहें न

हाई कैलोरी फूड्स जैसे डीप फ्राई खाने से बचें और जंक फ़ूड भी न लें। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकती हैं। जब ज्यादा भूख लगे तब फल खाएं, इससे आपकी भूख तो कम होगी ही साथ ही कैलोरी भी शरीर में नहीं बढ़ेगी।

# नमक और चीनी का कम सेवन

अपनी डाइट से नमक और चीनी को कम करें। मीठी चीज़ों के सेवन से कैलोरी बढ़ जाती है। इसकी जगह रोज़ कोकोनट वॉटर पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

# वर्कआउट करें

बॉडी को फिट रखने के लिए थोड़ा वर्कआउट भी जरूरी है। अगर आप घर पर वर्कआउट नहीं कर पा रही हैं तो किसी फिटनेस सेंटर या फिर ज़ुम्बा क्लासेज ज्वाइन कर सकती हैं । कम से कम 1 घंटे का वर्कआउट जरूर करें।

# ज्यादा स्ट्रेस से बचें

आप ज्यादा स्ट्रेस से बचें क्योंकि इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य और स्किन पर होता है। स्ट्रेस लेवल कम करने के लिए गाने सुनें, मूवी देखें या फिर किताबें पढ़ें।

इन फिटनेस टिप्स से आप अपनी शादी का पूरा मज़ा तो उठा ही सकती हैं,साथ ही एक सबसे ख़ास बात ये है कि अब आपको अपने वेडिंग फोटोग्राफ्स के खराब होने की भी कोई फ़िक्र नहीं रहेगी। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से