इस दिशा में रखें सोने के जेवर, धन बरसेगा जमकर


Megha Jain
2022-12-30,11:37 IST
www.herzindagi.com

    वास्तु के हिसाब से सोना बहुत ही शुभ धातु माना गया है। इसलिए, कई लोग सोने के जेवर ज्यादा खरीदकर रख लेते हैं। लेकिन, सोने के जेवर रखने के भी कुछ नियम होते हैं जिनका पालन करना जरूरी होता है। आइए, हमारी वास्तु एक्सपर्ट वास्तु एक्सपर्ट डॉक्टर शेफाली गर्ग से जानते हैं कि इसका उचित स्थान क्या है -

फर्श का रंग

    लॉकर रूम की दीवारों और फर्श का रंग पीला रंगने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये रंग भगवान कुबेर का प्रतिनिधित्व करता है।

कब घर लाएं सोने के जेवर

    गोल्ड की ज्वेलरी हमेशा रविवार, सोमवार, मंगलवार और बृहस्पतिवार के दिन खरीदनी चाहिए। गोल्ड ज्युपिटर का प्रतिनिधित्व करता है।

सोने से जुड़े वास्तु नियम

    बॉक्स या तिजोरी के अंदर रखे सोने को दरवाजे या खिड़की के सामने न रखें। लौकर के ऊपर किसी तरह का सामान नहीं रखना चाहिए।

लोहे की तिजोरी

    लोहे की तिजोरी में सोना रखते वक्त उसमें लकड़ी का टुकड़ा रखा चाहिए। ये प्राकृतिक माना जाता है। दीवार से सटाकर तिजोरी को नहीं रखना चाहिए।

रखें फाउंटेन

    आप लॉकर रूम में एक छोटा-सा फाउंटेन भी रख सकते हैं। इससे आपके कमरे में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी।

लॉकर रूम कैसा हो

    वास्तु के हिसाब से साफ लॉकर रूम में एक शीशा लगा होना जरूरी है। वहां रोजाना घी का दीपक भी जलाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

किस दिशा में रखें सोने के जेवर

    सोने के गहने हमेशा घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। इस दिशा में जेवर रखने से धन-लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती हैं।

    अगर आप भी घर में सोने के जेवर रखते हैं तो, वास्तु के इन नियमों का ध्यान जरूर रखें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।