By Priyanka

आसान किचन हैक्‍स

23 April 2021 www.herzindagi.com

रसोई के कई छोटे-छोटे काम ऐसे होते हैं, जो आसानी से हो सकते हैं और इससे आपका समय भी बच सकता है। मगर इस ओर बहुत कम लोगों का ही ध्‍यान जा पाता है। इन किचन हैक्स के जरिए रसोई के कुछ काम बेहद आसान लगने लगेंगे।

# अंडों को छीलने का आसान तरीका

अंडों को उबालने के बाद उन्‍हें छीलने में अगर आपको दिक्‍कत महसूस होती है तो आपको उन्‍हें उबालने के बाद पहले क्रैक करना चाहिए और फिर उन्‍हें ठंडे पानी में कुछ देर के लिए भिगो कर रख देना चाहिए।

# फ्रिज में बॉटल्‍स स्टोर करने का तरीका

फ्रिज में ज्‍यादा बॉटल्‍स स्‍टोर करना चाहती हैं, लेकिन बॉटल जोन में ज्‍यादा स्‍पेस नहीं बची है तो आप बॉटल्‍स को फ्रिज की शेल्‍फ में भी रख सकते हैं। बॉटल्‍स एक दूसरे से टकराएं नहीं इसके लिए आप बाइंडर क्लिप्‍स का यूज कर सकते हैं।

# हरी सब्जियों इस तरह रखें फ्रेश

फ्रिज में हरी सब्जियों को फ्रेश बनाए रखने के लिए आपको उन्‍हें प्‍लास्टिक बैग में हवा भर कर रखना चाहिए। इससे आपकी सब्जियां ज्‍यादा समय तक ताजी बनी रहेंगी।

# ऐसे बढ़ाएं चाकू की धार

चाकू की धार कम हो गई है तो आपको उसकी धार को तेज करने के लिए घर पर ही मौजूद सिरेमिक कप के बैक पार्ट का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस पर चाकू को रगड़ कर उसकी धार को आप दोबारा से तेज बना सकती हैं।

# माइक्रोवेव में खाना कैसे करें गर्म

माइक्रोवेव खाने को री-हीट करने का एक आसान तरीका है, मगर इसमें जब आप खाना गरम करती हैं तो उसे पहले अपनी प्‍लेट पर गोलाई में फैला देना चाहिए और बीच में जगह को खाली छोड़ देना चाहिए।

# कटिंग बोर्ड का सीक्रेट फीचर

कटिंग बोर्ड में एक सीक्रेट फीचर होता है जिसे कम लोग ही जान पाते हैं। कटिंग बोर्ड को जहां से हैंडल किया जाता है, वहां पर जो स्‍पेस होती है उसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। कटिंग बोर्ड से जो भी चीजें कट की हैं आप उसे उस स्‍पेस से निकाल सकते हैं।

# अंडों को फ्रेश रखने का तरीका

अगर आप अंडों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं तो फ्रिज में रखने से पहले उनके ऊपर आप वेजिटेबल ऑयल लगा सकती हैं। इससे अंडे फ्रेश बने रहेंगे।

# याज को काटते वक्‍त रखें ध्‍यान

प्‍याज काटते वक्‍त आंखों से पानी आना आम बात है। किसी की आंखों से ज्‍यादा पानी आता है तो किसी की आंखों से कम पानी आता है। ऐसे में प्‍याज काटने के बाद उसे कुछ देर के लिए पानी में डाल देना चाहिए और उसके बाद उसे यूज करना चाहिए।

# चावल से स्‍टार्च निकालने का तरीका

स्पोर्ट शूज के शौकीन लोग परिश्रमी होते हैं और खाली नहीं बैठ सकते हैं। हमेशा कुछ नया करना इनकी आदत में शुमार होता है और ऐसे लोग खुशनुमा मिजाज के होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।