जादुई झप्पी के फायदे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हग करना स्नेह की गर्माहट और प्रेम का आदान-प्रदान है। प्यार और अपनापन जाहिर करने के लिए गले लगने और लगाने से बड़ी से बड़ी परेशानी झट से सुलझ जाती है।

    ये प्यार भरी जादू की झप्पी किसी दवा से कम नहीं। आइए जानें इसके जबरदस्त फायदों के बारे में।

आत्मविश्वास होता है मजबूत

    जादू की झप्पी सुरक्षा की भावना को अंकुरित करती है। इससे आत्मविश्वास मजबूत होता है और आपसी जुड़ाव में भी बढ़ोत्तरी होती है।

थकावट दूर करे

    गले लगने व लगाने से दिमाग शांत होता है। आप का ध्यान उस चीज से हटता है, जिसे लेकर आप परेशान हैं। इससे थकान दूर हो जाती है।

एनर्जी बूस्ट करे

    अकेलेपन और आलस्य को दूर करने के लिए एक जादुई झप्पी ही काफी है। इससे तरोताजा तो फील होता ही है साथ ही अकेलेपन का एहसास खत्म होता है।

स्ट्रेस बूस्टर

    प्यार की झप्पी खून में औक्सीटोसिन लेवल को बढ़ाते हैं, जो स्ट्रेस को दूर कर फ्रेश फील कराता है। अपने साथी को गले लगाकर देखिए यह कैसे जादू की तरह काम करेगा।

दिल के लिए फायदेमंद

    अपने खास से लगे लग कर देखिए, आप महसूस करेंगे कि इससे दिल की धड़कन नियंत्रित होती है। इसलिए अपने साथी से गले जरूर लगें और स्वस्थ रहें।

अनिद्रा दूर करें

    आलिंगन से बॉडी रिलैक्स फील करती है, जिससे अच्छी नींद आती है। अगर नींद न आने की समस्या है तो अपने खास को गले लगाएं। आपको आराम मिलेगा।

बेचैनी दूर करे

    खून में औक्सीटोसिन हार्मोन के रिसाव से व्यक्ति हैल्दी बनता है। यह हारमोन बेचैनी से भी रिलैक्स करती है। इसलिए अपने साथी को गले लगाइए, आपकी बेचैनी खत्म हो जाएगी।

सकारात्मक सोच

    आलिंगन से दिमाग में सकारात्मक प्रतिक्रिया होती है, जो निगेटिविटी को दूर कर सकती है। उदाहरण के लिए जब हमें हारने का डर होता है तो अपनों का आलिंगन हमें मजबूती देता है।

मानसिक स्वास्थ

    अगर कोई उदास है या हताश है और उसे आकर कोई उसका अपना हग कर लें तो उसकी उदासी दूर हो जाती है। रिजन है कि इससे आपको सुरक्षित महसूस होता है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

    हग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसा शरीर में ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन निकलने की वजह से होता है।

लंबी उम्र में फायदेमंद

    साकारात्मक मन रहे तो उम्र तो लंबी हो ही जाएगी और प्यार भरी झप्पी इसके लिए बेहद जरूरी है। इससे औक्सीटोसिन के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।

    जादुई झप्पी से आप भी भरें अपने जीवन में रंग। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com