माचिस की तीलियां पौधों के लिए हैं वरदान


Sahitya Maurya
2023-01-04,15:07 IST
www.herzindagi.com

    गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो आपको बता दें कि पौधों को हमेशा हरा-भरा रखने के लिए माचिस की तीलियां कई रूप से वरदान साबित हो सकती हैं।

माचिस की तीलियां

    माचिस की तीलियां हाउस प्लांट के लिए एक नहीं बल्कि कई रूप से फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इससे पौधा जल्दी ख़राब नहीं होता है।

पौधों के लिए कितना सही

    माचिस की तीलियां पौधों की ग्रोथ के लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं। एक तरह से यह खाद के रूप में भी काम करती हैं।

माचिस की तीलियों के इस्तेमाल

    आपको बता दें कि माचिस की तीलियों को बनाने में क्लोरीन इस्तेमाल होता है जो पौधे की ग्रोथ में मदद करता है और हरा-भरा भी रखता है। इसलिए इसका इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है।

माचिस की तीलियों के फायदे

    माचिस की तीलियों से मिलने वाले पोषक तत्व जैसे-पोटेशियम, मैग्नीशियम क्लोरोफिल और ऑक्सीजन पौधे की ग्रोथ में काफी मदद करते हैं। इससे पौधा तेजी से बढ़ता है।

पौधों के लिए क्यों ज़रूरी है?

    माचिस की तीलियों का उपयोग करना न केवल एक सस्ता उपाय है, बल्कि यह आसान भी है। इसके इस्तेमाल से किसी भी मौसम में पौधे को ख़राब होने से बचाया जा सकता है।

माचिस की तीलियां का कैसे इस्तेमाल करें?

    माचिस की तीलियों का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। इसके लिए लिती में जहां मसाला लगा होता है उस हिस्से को मिट्टी में दबाकर छोड़ दीजिए।

माचिस की कितनी तीलियां चाहिए?

    पौधे में माचिस की तीलियां लगाने के लिए आपको अधिक तीलियों की ज़रूर नहीं है। इसके लिए आप 8-10 तीलियों को मिट्टी में दबाकर छोड़ सकते हैं।

मिट्टी नम होना चाहिए

    आपको बता दें कि माचिस की तीलियां पौधों के लिए तभी फायदेमंद होती हैं जब गमले की मिट्टी नाम हो। इसलिए तीलियां लगाने से 1 घंटा पहले पौधे में पानी ज़रूर डालें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें https://www.herzindagi.com/amp-stories