कपड़ों से खटमल भगाने का तरीका


By priyanka
16 Aug 2021
www.herzindagi.com

वॉर्डरोब में रखे कपड़ों में अक्सर खटमल घुस आते हैं, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं, जिसे आजमाया जा सकता है।

खटमल सिर्फ बेड के अंदर ही नहीं होते बल्कि कई बार यह वॉर्डरोब या फिर लगेज में रखे कपड़ों में भी घुस जाते हैं। इन कपड़ों को धूप दिखाने के बाद भी खटमल बाहर नहीं निकलते हैं।

# ड्रायर मशीन का करें उपयोग

खटमल को भगाने के लिए आप ड्रायर मशीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सारे कपड़ों को ड्रायर मशीन में रखकर 45 डिग्री से ज्यादा तापमान पर सेट कर दें। 20 मिनट के अंदर सभी खटमल मर जाएंगे।

# गुनगुने पानी से धोएं कपड़ा

कई लोगों के पास वॉशिंग मशीन नहीं होती है, ऐसे में कपड़ों से खटमल भगाने के लिए गुनगुने पानी में इन्हें धोएं। इससे यह पानी के अंदर ही मर जाएंगे।

# नीम के पत्ते का इस्तेमाल

पुराने कपड़ों में खटमल घुस आए तो उन्हें बाहर कर दें। अब नए कपड़ों को रखने से पहले वॉर्डरोब में कुछ नीम के ताजे पत्ते को रख दें। कोशिश करें कि हर कपड़े के आसपास रखें, इससे खटमल नहीं आएंगे।

# पुदीना के पत्ते का इस्तेमाल

नीम के पत्ते की तरह आप पुदीने के पत्तों को भी वॉर्डरोब में रख सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसकी जगह पेपरमिंट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके गंध से खटमल मर जाएंगे।

# लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल

कपड़ों को धोते वक्त लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें पानी में मिक्स करें, और फिर इसे रिंस कर लें। यही प्रक्रिया आप टी ट्री ऑयल के साथ भी कर सकती हैं। इससे खटमल मर जाएंगे।

# कपड़ों को दिखाएं धूप

वॉर्डरोब में लंबे वक्त तक कपड़ों को बिना धूप दिखाए ना रखें। खासकर मानसून में इस बात का ध्यान जरूर रखें। कोशिश करें कि महीने में 2 बार वॉर्डरोब से सभी कपड़ों को निकालकर अच्छी तरह धूप दिखाएं।

# वॉर्डरोब की सफाई

वहीं एक कपड़े में अल्कोहल लगाकर वॉर्डरोब के अंदर रब करें। कपड़ों को सुरक्षित रखने के लिए वॉर्डरोब की सफाई अंदर से होनी चाहिए। अल्कोहल की गंध से खटमल संपर्क में आते ही मर जाएंगे।

# अल्मारी को दिखाएं धूप

कपड़ों को लकड़ी की अल्मारी में रखती हैं तो यह जरूर चेक करें कहीं वह खराब तो नहीं। मानसून में लकड़ी की अल्मारियों में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से खटमल आ जाते हैं। ऐसे में इसे 1 घंटे के लिए धूप में रख दें।

अगर आपके वॉर्डरोब में खटमल घुस आए हैं तो इन तरीकों को एक बार जरूर ट्राई करें। साथ ही, यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।herzindagi.com के साथ।