By Samvida Tiwari

हथेलियों के पसीने से ऐसे पाएं छुटकारा

18 June 2021 www.herzindagi.com

गर्मियों के मौसम में पसीना आना एक आम बात है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको हथेलियों में ज्यादा पसीना आने की समस्या है, तो यहां बताए घरेलू नुस्खों को आजमाएं।

# एप्पल साइडर विनेगर

आप सेब के सिरके से अपनी हथेलियों को पोछें इसे रात भर लगा रहने दें। आप अपने दैनिक आहार में इसके 2 बड़े चम्मच भी शामिल कर सकते हैं। ये शरीर के पीएच बैलेंस करने में मदद करने के साथ ज्यादा पसीने की समस्या से भी निजात दिलाएगा।

# सेज के पत्ते

इसके इस्तेमाल के लिए सेज की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बनाएं और इसे एक कपड़े या टिश्यू में रखकर हाथों में रखें। इससे ज्यादा पसीने से राहत मिल सकती है। सेज का एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा के अतिरिक्त तेल को हटाता है और पसीने को रोकता है।

# कच्चा आलू

इसके लिए आप कच्चे आलू की स्लाइस काटकर हथेलियों पर रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों में पसीना आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

# टैलकम पाउडर

टैलकम पाउडर को हाथों में रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। टैलकम पाउडर हाथों की नमी और पसीने को सोखने में सहायता करता है।

# एल्‍कोहल का इस्तेमाल

एक कॉटन में एलकोहल डुबोकर हाथों में अच्छी तरह से रगड़ें। कुछ ही घंटो में हथेलियों का सारा पसीना सूख जाता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल हाथों को रूखा भी बना सकता है इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

ये सभी घरेलू नुस्खे हथेलियों के पसीने को कम करने के लिए कारगर हैं। लेकिन आपको यदि ज्यादा समस्या है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।