बारिश में भीग जाए फोन तो करें ये काम


By Priyanka
12 Aug 2021
www.herzindagi.com

बारिश के मौसम में अगर आपका फोन गीला हो गया है तो परेशान ना हो तुरंत ये काम करें। ऐसा करने से फोन को खराब होने से बचाया जा सकता है।

बारिश में ही नहीं बल्कि घर पर काम करते वक्त भी स्मार्टफोन को पानी से दूर रखना चाहिए। दरअसल पानी की एक ही बूंद आपके फोन को डैमेज कर सकती है।

# फोन को कर दें स्विच ऑफ

बारिश होने वाली और आपको लगता है कि आपका फोन भीग सकता है, तो तुरंत अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें। फोन के ऑन होने पर पानी सर्किट्स को नुकसान पहुंचाएगा, जिससे यह खराब हो सकता है।

# कच्चे चावल का करें इस्तेमाल

फोन को कपड़े से पोंछने के बाद इसे कच्चे चावल में 24 घंटे के लिए छोड़ दें। यह फोन में मौजूद एक्स्ट्ऱॉ मॉइश्चराइजर को सोक लेता है। 24 घंटे बाद फोन को बाहर निकालकर एक बार फिर टिश्यू पेपर से साफ करें।

# भूलकर भी ना करें ये गलती

फोन जब गीला हो जाए तो उसे हेयर ड्रायर से सुखाने की गलती ना करें। ऐसा करने से स्मार्टफोन में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं। इसकी जगह इसे सुखाने के लिए नेचुरल तरीका आजमाएं।

# फोन को दिखाएं धूप

अगर आप अपने फोन को ओपन करने के बाद सभी चीजों को धूप में सुखा रही हैं तो ध्यान रखें कि इसे एक घंटे से अधिक न रखें। ऐसा करने से स्मार्टफोन के प्लास्टिक पार्ट खराब हो सकते हैं।

# तुरंत चार्ज ना करें फोन

अगर आपका स्मार्टफोन भीग गया है तो उसे तुरंत चार्जिंग पर ना लगाएं। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है जिससे फोन पूरी तरह से खराब हो जाएगा।

# स्मार्टफोन को नमी से बचाएं

बारिश के पानी में ही नहीं बल्कि गर्मी में पसीने की वजह से फोन में नमी आ जाती है। अगर आप फोन पॉकेट में रख रही हैं तो उसे ब्लोटिंग पेपर में रैप कर के रखें।

# सर्विस सेंटर जाएं

अगर आपको लगता है कि पानी में भीगने की वजह से स्मार्टफोन सही से काम नहीं कर रहा है तो तुरंत सर्विस सेंटर जाकर चेक करवाएं। सही समय पर इसे दिखाने से तुरंत ठीक किया जा सकता है।

# सिलिका जेल का करें इस्तेमाल

कच्चे चावल के अलावा आप सिलिका जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सिलिका जेल का पैकेट लेकर किसी कांच या प्लास्टिक के डिब्बे में डाल दें, और इसके अंदर मोबाइल फोन को रख दें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।