डैमेज खिड़की-दरवाजों को करें ठीक

By Priyanka
07 September 2021
www.herzindagi.com

घरों में अधिकतर दरवाज़े और खिड़की बदलते हुए मौसम में आवाज़ करने लगते हैं और फूल जाते हैं। इसकी वजह से नट-बोल्ट में जंग या फिर पुराने खिड़की-दरवाजों से आवाज आने लगती हैं।

कई लोगों के घरों में तो फ्लोर भी लकड़ी का होता है और ऐसे में फ्लोर की आवाज़ भी काफी ज्यादा हो सकती है।

इन परेशानियों से निपटने के लिए बार-बार कारपेंटर को बुलाने की जगह हम कुछ देसी इलाज भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे समय में क्या किया जा सकता है।

# तेल का इस्तेमाल

सबसे आसान तरीका है किसी भी तरह का लुब्रिकेटिंग ऑयल डोर हैंडल, नट-बोल्ट आदि में लगा देना। ये तरीका आपके जंग लगे पार्ट में भी काम आ सकता है। आप चाहें तो मशीन ऑयल भी यूज कर सकते हैं।

# साबुन का इस्तेमाल

अगर आपकी समस्या जंग नहीं है और सिर्फ दरवाजा आवाज़ कर रहा है तो उसमें साबुन के बार को रगड़ना ही काफी होगा। हां, आपको इसमें पानी नहीं लगाना है सिर्फ सोप बार रगड़ना है।

# पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

आवाज़ करते हुए खिड़की दरवाज़े और अटके हुए नट बोल्ट्स को ठीक करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। यह एक बेहतरीन ल्यूब्रिकेंट है जिसे आप दरवाज़ों में पॉलिश की तरह भी रगड़ सकते हैं।

# वुड पॉलिश करेगी काम

जंग और दीमक लगने से बचाने का एक सबसे अच्छा तरीका ये हो सकता है कि आप अपने दरवाजे और खिड़कियों को वुड पॉलिश से कवर कर दें और इसमें नट-बोल्ट्स को भी शामिल करें।

# वैक्स कैंडल का इस्तेमाल

नट-बोल्ट्स को कवर करने के लिए आप अपने खिड़की और दरवाज़ों के बोल्ट्स में वैक्स घिस दें। आप इसे थोड़ा गर्म करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसे में ये नट-बोल्ट्स के अंदर तक जाएगा।

# इयरबड और ऑलिव ऑयल

खिड़की और दरवाज़ों के नट-बोल्ट्स काफी छोटे हैं तो इयरबड्स का इस्तेमाल करें। इयरबड्स में ऑलिव ऑयल लगाकर आप नट-बोल्ट्स में लगाएं।

# पाम ऑयल का इस्तेमाल

अगर आपका पूरा दरवाजा लोहे का है और तुरंत आपको कोई ऑप्शन चाहिए जिससे आवाज़ भी बंद हो जाए और दरवाजा आसानी से खुलने और बंद होने लगे तो आप उसमें पाम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

# तारपीन का तेल

लोहे और लकड़ी दोनों तरह के दरवाज़े और खिड़कियों पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बहुत आसानी से जंग, आवाज़ और खुलने-बंद होने की दिक्कत से बचा सकता है।

# ऑयल पेंट का करें इस्तेमाल

अगर आपका दरवाजा या खिड़की जंग लगने के कारण ठीक से खुलता बंद होता नहीं है तो आप ऑयल पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरे दरवाज़े या खिड़की को खुद पेंट कर लें, इससे कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

# कारपेंटर की मदद

जब यह सारे तरीके आजमाने के बाद भी खिड़कियों और दरवाजों से आवाज, जंग या फिर अन्य समस्याएं दूर नहीं हो रही तो एक बार कारपेंटर को दिखा लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।