By Priyanka

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के तरीके

28 May 2021 www.herzindagi.com

ब्लड प्रेशर हाई होने का मतलब है हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को बुलावा देना। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने के अलावा कुछ बेस्ट तरीकों को आजमाएं।

# वज़न करें कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है कि आप अपने वज़न को मेंटेन रखें। अगर आप वज़न कम कर रही हैं तो फ़ैट युक्त चीज़ों को हेल्दी डाइट से रिप्लेस करें।

# स्ट्रेस

बढ़ते स्ट्रेस की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने का ख़तरा रहता है। डीप ब्रीदिंग और ख़ुद को रिलैक्स करने के लिए समय निकालना, यह तनाव को कम करने के शानदार तरीक़े हैं।

# चीनी

अपनी डाइट में से एक्सट्रा चीनी को कम करें, यह तरीक़ा आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है।

# रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो बैड कार्ब्स आपको नुक़सान पहुंचा सकते हैं। हालांकि गुड कार्बोहाइड्रेट की जगह आप अपनी डाइट से बैड कार्बोहाइड्रेट को हटा सकती हैं।

# पोटैशियम

केला, मछली, दूध , शकरकंद, और आलू जैसी चीज़ें पोटैशियम से समृद्ध है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती हैं। हालांकि सेहत के क्या सही है और क्या गलत, इस बारे में विशेषज्ञ से परामर्श लें।

# प्रोसेस्ड फ़ूड

प्रोसेस्ड फ़ूड में मौजूद नमक और चीनी सेहत के लिए नुक़सानदायक है। हालांकि नैचुरल फ़ूड इसके बजाय अधिक हेल्दी होते हैं और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

# स्मोकिंग

ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रही हैं तो सिगरेट की लत तुरंत छोड़ दें। यह आपके हृदय प्रणाली में होने वाले डैमेज को रिवर्स कर देगा और बदले में आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर ज़रूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।