घर के फर्नीचर की ऐसे करें सफाई, दिखेगा नया


Nikki Rai
2022-09-23,13:10 IST
www.herzindagi.com

    आमतौर पर हर घर में फर्नीचर जरूर होता है। इनकी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए इन्हें समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है, लेकिन इनकी सफाई थोड़ी मुश्किल लगती है। इन टिप्स की मदद से आप ये काम बहुत आसानी से कर सकेंगे। आइए जानें-

नींबू का रस-

    अगर आपका फर्नीचर काफी गंदा हो गया है, तो आप ऐसे में उसे नींबू के रस से साफ कर सकती हैं। थोड़े से पानी में नींबू का रस मिला लें और इस पानी से अब अपने फर्नीचर को अच्छे से साफ करें।

स्टील स्क्रब से सफाई-

    कई बार फर्नीचर पर वैक्स जमा हो जाती है, जिन्हें साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसे आप एक स्टील स्क्रब की मदद से अच्छे से रगड़कर साफ कर सकती हैं।

मिनरल ऑयल लगाएं-

    आपको लगता है कि आपका फर्नीचर काफी पुराना दिखने लगा है, तो उसे मिनरल ऑयल से पेंट करें। इससे फर्नीचर की शाइन वापस आ जाएगी।

ऑलिव ऑयल से सफाई-

    इस ऑयल की मदद से भी आप अपने फर्नीचर को चमका सकते हैं। एक कपड़े पर इसको लगाकर फर्नीचर की अच्छे से रगड़ कर सफाई करें।

​गरम पानी और अमोनिया-

    अगर आपके फर्नीचर पर तेल की चिकनाहट जम गई है, तो उसे हटाने के लिए थोड़े से गर्म पानी में अमोनिया डालें। अब इस मिश्रण को एक कपड़े पर लगाकर उससे फर्नीचर की अच्छे से सफाई करें।

बेकिंग सोडा से सफाई-

    लकड़ी के फर्नीचर से चिकनाई को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इस मिश्रण को कुछ देर फर्नीचर पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से पोंछकर साफ करें।

आप भी करें ट्राई-

    आपके घर में भी ऐसे फर्नीचर हैं, जिनमें जिद्दी दाग लगे हुए हैं और उन्हें साफ करने में आपको कठिनाई महसूस होती है, तो हमारे इन टिप्स की मदद से आप भी आसानी से अपने फर्नीचर की सफाई कर सकती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com