By Samvida Tiwari

जलने पर अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

28 May 2021 www.herzindagi.com

यदि किसी भी गरम वस्तु से आपकी त्वचा जल जाए तो आप भी जलन शांत करने के लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं।

# ठंडा पानी

जलने पर तुरंत किसी बड़े बर्तन में ठंडा पानी डालें और हाथ उसमें डुबोएं। ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलता है।

# टूथ पेस्ट

यदि कभी भी त्वचा किसी गरम चीज़ से जल जाए तो उसमें तुरंत टूथ पेस्ट लगाएं। जब तक जलन कम न हो जाए टूथ पेस्ट लगाते रहें। ऐसा करने से जलन में राहत मिलेगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

# एलो वेरा जेल

यदि आपका हाथ या त्वचा गरम पानी या चाय से जल जाए तो उसमें तुरंत एलोवेरा जेल लगाएं। इससे तुरंत जलन कम होती है और फफोले भी नहीं पड़ते हैं।

# आलू का छिलका या पेस्ट

यदि कभी आपकी त्वचा जल जाए तो उसमें तुरंत आराम के लिए आलू का पेस्ट लगाएं या आलू के छिलके से उस स्थान को रगड़ें। आलू का पेस्ट अप्लाई करने से तुरंत जलन शांत होती है।

# हल्दी का पानी

हल्दी अपने एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से तुरंत जलन कम करने में मदद करती है। यदि त्वचा जल जाए तो तुरंत उसमें हल्दी का पानी डालें। ऐसा करने से जलन के साथ दर्द भी कम होता है और त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

# शहद का इस्तेमाल

जलन कम करने के लिए शहद को किसी कपड़े में डुबोकर प्रभावित स्थान पर रखें। ऐसा करने से तुरंत जलन कम हो जाएगी।

# इस्तेमाल किया ग्रीन टी-बैग

इस्तेमाल किये गए टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा कर दें और इसे प्रभावित स्थान पर रखें। ऐसा करने से तुरंत जलन में राहत मिलती है।

# तुलसी के पत्तों का रस

जले हुए स्थान पर तुलसी का रस लगाएं। ऐसा करने से जलन से तुरंत राहत मिलती है। तुलसी के पत्तों का रस त्वचा पर लगाने से जले का निशान भी नहीं पड़ता है।

# पानी में नमक मिलाकर

किसी भी गरम चीज़ से जलने पर तुरंत पानी में नमक डालकर गाढ़ा घोल बनाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं, इससे तुरंत जलन कम होने के साथ त्वचा पर फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

# बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से जलन में तुरंत राहत मिलती है। किसी भी जले हुए स्थान पर तुरंत बेकिंग सोडा का घोल लगाएं।

ये सभी घरेलू नुस्खे प्राथमिक उपचार के रूप में इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं, लेकिन ज्यादा जलने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर ज़रूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।