स्ट्रेच मार्क कम करेंगे ये जबरदस्त घरेलू नुस्‍खे


Nikki Rai
2022-09-22,09:43 IST
www.herzindagi.com

    प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क आना एक आम बात है, लेकिन कई बार वजन बढ़ने और कम होने के बाद भी ये समस्या हो जाती है। इसे आप चाहें तो बिना किसी केमिकल के घरेलू चीजों से भी कम कर सकती हैं। आइए जानें-

एलोवेरा

    ये एक प्राकृतिक एजेंट है। इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करें, कुछ दिनों में आपको इसके रिजल्ट्स दिखने लगेंगे।

कोकोआ बटर

    इसे स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसे आप अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान और उसके बाद भी रात भर के लिए रोजाना लगाएं। इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह खत्म होने लगेंगे।

चीनी का स्क्रब

    इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। ये स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसे हफ्ते में 3 से 4 बार नहाने से पहले लगाएं। इससे कम से कम 10 से 15 मिनट पेट पर मसाज करें।

खीरा और नींबू

    इन दोनों का अच्छा सा जूस बना लें और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इसे 15 मिनट लगाए रखें और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इनमें मौजूद गुण निशान को हल्का करने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल

    कई शोध कहते हैं, नारियल में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए रोजाना रात में इन पर कोकोनट वर्जिन ऑइल लगाएं।

बेबी ऑयल

    इसके लिए आपको हल्के गरम पानी से अपनी प्रभावित जगहों को साफ करना होगा। इसके बाद अच्छे से उसे सूखाकर उस पर बेबी ऑयल से मसाज करें। ये काफी कारगार उपाय है।

आप भी आजमाएं

    अगर आपके शरीर पर भी स्ट्रेच मार्क्स हैं और आप उन्हें हटाना चाहती हैं, तो हमारे ये कारगर घरेलू उपाय आपको जरूर ट्राई करने चाहिए।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com