गुड़हल के फूल से करें ये उपाय, सुख और समृद्धि पाएं


Nikki Rai
2022-12-10,10:44 IST
www.herzindagi.com

    देवी-देवताओं की पूजा में गुड़हल के फूल का बहुत महत्व है। इस फूल को वास्तु और ज्योतिष के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है। इससे किए गए कुछ उपाय जीवन के कई कष्टों को दूर कर सकते हैं। आइए जानें इसके उपाय-

एक्सपर्ट की राय

    आइए गुड़हल के फूलों के अचूक उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य पंडित मनीष शर्मा जी से। वे कहते हैं, 'वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ विशेष फूलों का जिक्र मिलता है। इनमें गुलाब, गेंदा और गुड़हल के फूल की विशेषता बताई गई है।

आर्थिक स्थिति बेहतर करे

    अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल गुड़हल का फूल अर्पित करें और शुक्रवार के दिन लक्ष्मी को गुड़हल का फूल अर्पित करें।

ऊर्जा प्राप्त करें

    ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सूर्य देव की अराधना लाभकारी मानी जाती है। सूर्य देव की उपासना बिना गुड़हल के फूल के अधूरी मानी गई है। नियमित रुप से सूर्य देव को गुड़हल का फूल पानी में डालकर उस जल को उन्हें अर्पित करना चाहिए।

सूर्य दोष कम करे

    यदि आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर है, तो आपको अपने घर की पूर्व दिशा में गुड़हल का पौधा लगाना चाहिए। इस उपाय से सारी नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है।

धन की कमी नहीं होगी

    अगर चाहते हैं कि घर में धन की कमी ना हो, तो इसके लिए लाल गुड़हल के 5 फूल शुक्रवार के दिन भगवान गणेश और माता दुर्गा को अर्पित करें और इनमें से 1 फूल को घर की तिजोरी में रख लें।

मंगल दोष निवारण

    लाल रंग के गुड़हल के फूल की मदद से मंगल दोष का निवारण भी किया जा सकता है। इसके लिए गुड़हल का पौधा घर में अवश्य लगाएं। ऐसा करने से मंगल ग्रह शांत होता है और जीवन में आ रही परेशानियां भी कम होने लग जाती हैं।

वैवाहिक जीवन में खुशहाली

    अगर आपके वैवाहिक जीवन में बहुत परेशानियां आ रही हैं, तो इन्हें दूर करने के लिए माता लक्ष्मी को गुड़हल के 2 फूल शुक्रवार के दिन चढ़ाएं और माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं।

    अगर आप भी जीवन के कष्टों से निवारण चाहती हैं, तो इन उपायों को आजमा सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com