किचन गार्डन में लगाएं ये हर्ब


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    इंडियन फूड में हर्ब्स का इस्‍तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है। यह खाने के टेस्‍ट को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए इसे खाने में इस्‍तेमाल किया जाता है।

    आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में, जो किचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पौधों को आप अपने किचन गार्डन में जरूर शामिल करें। तो आइए जानें इन हर्ब्स के बारे में।

रोजमेरी

    रोजमेरी के पौधे में आयरन, कैल्शियम और विटामिन-बी6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद तत्व एकाग्रता भी बढ़ाने में मदद करती है।

रोजमेरी को गमले में लगाएं

    इसे अपने किचन गार्डन में कोई गमले में लगाएं और साथ ही यह ध्यान रखें कि इस पौधे पर डायरेक्ट सूरज की रोशनी ना पड़े।

पार्सले

    पार्सले के पौधे में विटामिन-सी और विटामिन-के की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो किडनी स्टोन्स, कब्ज, शुगर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पार्सले हर्ब को ऐसे लगाएं

    इसे लगाने के लिए इसके बीजों को गिली मिट्टी में 7 से 10 इंच की दूरी पर लगाएं। खाने में इसके इस्तेमाल से टेस्ट और खाने का रंग दोनों बढ़ जाता है।

लेमन बाम

    लेमन बाम पौधा एक नैचुरल पेस्ट कंट्रोलर है, जो सभी बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं को दूर रखता है। स्ट्रेस या नींद न आने की बीमारी भी इससे दूर होती है।

घर पर ऐसे उगाएं

    लेमन बाम इस पौधे को अच्छी क्वालिटी की मिट्टी में लगाना चाहिए। साथ ही इसमें रोज पानी डालना चाहिए। इसे आप हर्बल टी या फिर सलाद में मिलाकर खा सकते हैं।

मिन्ट/पुदीना

    मिन्ट किचन के लिए जरूरी हर्ब है और इसे हर किचन गार्डन में जगह मिलनी चाहिए। इसका उपयोग चटनी से लेकर हर्बल टी व सलाद में भी किया जाता है।

ओरिगैनो

    इसकी बेहतरीन खूशबू खाने के टेस्ट को बढ़ा देती है। यह बाजार में काफी महंगा मिलता है। इसे आप अपने घर पर ही लगा सकती हैं।

चाइव्स

    इस पौधे में कैलोरी की मात्रा काफी कम और विटामिन, ऐंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो सेहत के लिए काफी अच्छा है।

चाइव्स को करें अपने गार्डन में शामिल

    ये आसानी से कहीं भी ऊग जाते हैं। बस इसमें रोजाना पानी डालना जरूरी है। इसे सलाद में मिला सकती हैं। यह इसके टेस्ट को बढ़ा देगा।

करी पत्ता

    इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व अन्य पोषक तत्व हमारे हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हैं। ज्यादातर ये साउथ इंडिया में फेमस है और तकरिबन इसे हर खाने में मिलाया जाता है।

    आप भी अब अपने किचन गार्डन में इन हर्ब्स को जगह दें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी को जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com