By Priyanka 03 August 2021 www.herzindagi.com

एड़ियों में दर्द
का घरेलू इलाज

कई लोगों को वजन के कारण या फिर एड़ियों के फटे होने के कारण या फिर किसी और कारण से हमेशा पैरों और खासकर एड़ियों में दर्द होता रहता है।

एड़ियों का दर्द अगर किसी बाहरी कारण से या पॉश्चर की गलती आदि से होता है तो उसके लिए देसी नुस्खे काफी काम के साबित हो सकते हैं। आप चाहें तो इन उपायों को आजमा सकते हैं।

# लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है। ऐसे में ऑलिव ऑयल या फिर सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और उसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की डालकर एड़ियों की मसाज करें।

# सरसों तेल और लहसुन

2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और उसमें 1 कली क्रश किया हुआ लहसुन डालें। इसे पकाना नहीं है सिर्फ गर्म करना है और फिर इससे अपने पैरों की एड़ियों में लगाएं और अच्छे से मसाज करें।

# ठंडा पानी और गर्म पानी

गर्म पानी में रॉक सॉल्ट डालकर घोल लें और इसमें 5 मिनट तक पैर डालकर रखें। इसके बाद 3 मिनट तक ठंडे पानी में पैर डालें। इससे आपकी एड़ियों के मसल्स रिलैक्स होंगे और दर्द में राहत मिलेगी।

# मछली का तेल

ओमेगा-3 फैटी एसिड का समृद्ध स्त्रोत है मछली का तेल, जो सूजन को कम कर दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए 2 से 3 बूंदें मछली के तेल की लें और इससे एड़ियों के पास मालिश करें।

# अलसी का तेल

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए अलसी के तेल का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदे मिक्स करें और अपने पैरों को कुछ देर के लिए उसमें डुबोकर रखें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।