By Samvida Tiwari 09 July 2021 www.herzindagi.com

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान
हेयरफॉल से ऐसे बचें

अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं और बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में बताए गए एक्सपर्ट के टिप्स को फॉलो करें।

# बालों की नियमित सफाई

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान स्कैल्प से अतिरिक्त ऑयल सिक्रीट होता है जो स्कैल्प को चिपचिपा बना देता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है। इसलिए हेयरफॉल रोकने के लिए नियमित बालों की सफाई एक माइल्ड शैम्पू या पानी से जरूर करें।

# बालों में कंडीशनर लगाएं

अपने बालों को धोने के तुरंत बाद बालों की लंबाई के साथ सिरों से लेकर स्कैल्प तक कंडीशनर लगाएं। यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। लेकिन कंडीशनर का इस्तेमाल बालों की जड़ों में नहीं करना चाहिए।

# बालों को सावधानी से सुखाएं

बालों को तौलिए और हेयर ड्रायर से सुखाने से बालों को नुकसान हो सकता है और बाल टूट सकते हैं। अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए सावधानी से बालों को सुखाएं। बालों को रगड़ने या थपथपाने के लिए एक मुलायम तौलिये का प्रयोग करें।

# ज्यादा ब्रश और कंघी से बचें

बालों को स्टाइल करने के लिए ही बालों को कंघी करें। यह एक मिथक है कि आपको अपने बालों को एक दिन में कई बार ब्रश या कंघी करना चाहिए। ब्रश करने से पहले या धोने के बाद कंघी करने से पहले अपने बालों को हवा में थोड़ा सूखने दें।

# बालों को ठीक से स्टाइल करें

जब आप ब्रेस्टफीड कराती हैं तब बालों को नवजात की सुविधा को ध्यान में रखकर स्टाइल करना चाहिए। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बालों के ढीले स्टाइल चुनें। टाइट पोनीटेल या टाइट बन, बालों को कसकर खींचना जैसे स्टाइल बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

# बालों की नियमित मसाज करें

सिर की मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ सकता है। बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अपने सिर की नियमित मालिश करने की कोशिश करें।

# पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करें

यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो आपको दूध का उत्पादन करने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने से आपके बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

# डर्मेटोलॉजिस्ट से लें सलाह

यदि आपको ज्यादा हेयर फॉल की समस्या हो रही है और किसी भी युक्ति से बालों का झड़ना कम नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेने की आवश्यकता है।

उपर्युक्त सभी टिप्स को फॉलो करके आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के साथ बालों की खूबसूरती भी कायम रख सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।