बारिश में मक्खियों
से ऐसे पाएं छुटकारा


By Priyanka
16 July 2021
www.herzindagi.com

बारिश के मौसम में अगर आप घर में ज्यादा मक्खियों से परेशान हैं, तो यहां बताए गए टिप्स को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

# मिर्च का स्प्रे

2 से 3 मिर्च लें और उन्हें मिक्सर में बारीक पीस लें। 3 से 4 कप पानी लें और मिर्च पाउडर को अच्छी तरह से पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में बंद करके 3 दिन के लिए धूप में रख दें। 3 दिन के बाद इस तरल को छान लें और इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर मक्खी वाली जगह पर डालें।

# तुलसी की पत्तियां

तुलसी की 10 -12 पत्तियां लें और इन्हें आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं। पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें। इस पानी को छान लें और मक्खियों वाले स्थान पर स्प्रे करें।

# जिंजर स्प्रे

4 कप पानी और 2 चम्मच बारीक सोंठ का पाउडर या अदरक का पेस्ट डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में डालें। घर में जहां भी मक्खियां हों, वहां इस स्प्रे का छिड़काव करें।

# एसेंशियल ऑयल

लौंग का तेल, अजवायन का तेल, पेपरमिंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल और दालचीनी का तेल लें । स्प्रे बोतल में प्रत्येक आवश्यक तेल की 10 बूंदें डालें। इसमें 2 कप पानी और और 2 कप सफ़ेद सिरका डालें। सभी सामग्रियों को मिलाकर स्प्रे बनाएं और मक्खियों वाली जगह पर स्प्रे करें।

# एप्पल साइडर विनेगर और नीलगिरी का तेल

इसे बनाने के लिए आपको ¼ कप एप्पल साइडर विनेगर और लगभग 60 बूंदें नीलगिरी के तेल की लेनी है। एक स्प्रे बोतल में दोनों सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण का स्प्रे करें या मक्खियों से बचने के लिए त्वचा पर इसे लगाएं।

# कपूर का इस्तेमाल

8 -10 कपूर की बॉल्स को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें और मक्खियों वाली जगह पर इसको स्प्रे करें। उस जगह पर कपूर जलाएं जहां ज्यादा मक्खियां मौजूद हों।

# संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर जलाने से निकलने वाले धुंए से मक्खियों को दूर भगाया जा सकता है। इसके लिए आप कम से कम 4 संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। मक्खियों के आस-पास वाले स्थान पर इन छिलकों को जलाएं और धुआं होने दें।

# सिरका और डिटर्जेंट स्प्रे

सफ़ेद सिरका और डिटर्जेंट के स्प्रे से भी मक्खियां दूर भागती हैं। इसके लिए एक कप व्हॉइट वेनेगर को एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर के साथ मिलाएं और इन दोनों सामग्रियों को आधे लीटर पानी में मिक्स करके स्प्रे तैयार करें और मक्खियों वाले स्थान पर स्प्रे करें।

# दालचीनी पाउडर

मक्खियों को दालचीनी की महक पसंद नहीं होती है और वो इससे दूर भागती हैं। जिस स्थान पर ज्यादा मक्खियां मौजूद हों वहां दालचीनी पाउडर का छिड़काव करें।

# व्हाइट वाइन

एक लीटर पानी में एक कप व्हाइट वाइन मिलाएं और उसमें डिश वॉश लिक्विड की कुछ बूंदें डालें और इस कटोरे को कमरे में रख दें। मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी और इसमें गिरकर मर जाएंगी। आप इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर भी छिड़काव कर सकती हैं।

इन सभी उपायों को आजमाकर आप बहुत जल्द ही घर की मक्खियों से छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.comसे